छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

ठंड से बचाने चौक-चौराहों में अलाव जलाने के निर्देश, नगरीय निकायों में राजस्व वसूली करने के निर्देश

ठंड से बचाने चौक-चौराहों में अलाव जलाने के निर्देश, नगरीय निकायों में राजस्व वसूली करने के निर्देश
Share

कांकेर। शीतलहर की वजह से जिले में कड़कड़ाती ठंड पड़ रही है, ठंड से बचाव के लिए गांवों और शहरों के चौक-चौराहों में अलाव जलाने के लिए कलेक्टर चन्दन कुमार ने जनपद पंचायत के सीईओ और नगरपालिका, नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है। 


स्पतालों में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों का भी ख्याल रखते हुए उन्हें ठंड से बचाव के लिए अस्पतालों में रूम हीटर एवं परिसरों में अलाव जलाने की व्यवस्था करने केेे लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिला चिकित्सालय कांकेर के सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया है। सभी एसडीएम को इसका मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा दिये गये हैं। अस्पतालों में हॉट वॉटर यूनिट की स्थापना के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने के लिए क्रेडा विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा नगरीय निकायों का राजस्व बढ़ाने के लिए संबंधित व्यक्तियों को डिमांड नोट जारी करने तथा वार्डों में शिविर लगाकर राजस्व वसूली करने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिये गये हैं। कांकेर शहर की भांति जिले के अन्य शहरों में भी रात्रिकालीन सफाई अभियान चलाने और शहर में आवारा घूमने वाले पशुओं को गोठानों में रखने के निर्देश दिये गये हैं। लाइवलीहुड कॉलेज अंतागढ़ के लिए एक हफ्ते के भीतर सर्विस लाईन प्रदान करने हेतु बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया है। जिला खनिज न्यास निधि (डीएमएफ) के अंतर्गत किये गये कार्यों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कलेक्टर चन्दन कुमार ने कहा कि आने वाले समय में डीएमएफ मद के अंतर्गत कार्यों की ऑनलाईन प्रशासनिक स्वीकृति दी जाएगी, जिसमें मद में खनिज प्रभावित क्षेत्रों को प्राथमिकता दिया जाएगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करने तथा जल जीवन मिशन योजनांतर्गत पेयजल आपूर्ति के लिए डीपीआर बनाने का कार्य 28 दिसम्बर तक पूरा करने के लिए विभागीय अधिकारियों को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है।

मंगलवार को समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई, जिसमें कलेक्टर चन्दन कुमार ने विभिन्न विभागों मेंं संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों में प्रगति की गहन समीक्षा किया तथा कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। निर्माण कार्यों में खनिज रायल्टी क्लीरेंस के बाद ही ठेकेदार को अंतिम भुगतान करने के लिए निर्माण एजेंसी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। कर्मचारियों के कार्मिक संपदा संबंधी कार्य को अतिशीघ्र पूरा करने तथा निर्देशों को पालन नहीं करने वाले आहरण संवितरण अधिकारियों का वेतन रेाकने के लिए जिला कोषालय अधिकारी को निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर चन्दन कुमार ने कर्मचारियों की समस्या व शिकायतों का निराकरण के लिए ब्लॉक स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक शीघ्र आयोजित करने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने नरवा ट्रीटमेंट, गौठानों में गोबर खरीदी एवं वन-धन विकास केन्द्रों के निर्माण में प्रगति की भी समीक्षा किया। नरवा ट्रीटमेंट के लिए अतिशीघ्र डीपीआर तैयार करने, नवीन स्वीकृत आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण कार्य शुरू करने, शत-प्रतिशत गर्भवती माताओं का पंजीयन करने, डायवर्सन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने तथा प्राकृतिक आपदा जैसे-सांप काटने, नदी-नालों में डूबकर मरने के प्रकरणों में पोस्टमार्टम रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने के लिए कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है। उनके द्वारा मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजनांतर्गत बाजारों में मरीजों का उपचार, मितानीन प्रोत्साहन राशि का भुगतान, गर्भवती माताओं एवं बच्चों का टीकाकरण, किसान सम्मान निधि के लिए किसानों के आधार त्रुटि में सुधार, गौठान में गोबर की खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण इत्यादि का भी विस्तृत समीक्षा किया गया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, वन मण्डलाधिकारी कांकेर अरविन्द पी.एम., वन मण्डलाधिकारी पूर्व भानुप्रतापपुर मनीष कश्यप, वन मण्डलाधिकारी पश्चिम भानुप्रतापपुर आर.सी. मेश्राम, अपर कलेक्टर एम.आर. चेलक सहित विभिन्न विभागों जिला अधिकारी उपस्थित थे।


Share

Leave a Reply