छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

खदान के वर्कशाप में लगी भयंकर आग, लाखों के डंपर टायर जलकर राख....

खदान के वर्कशाप में लगी भयंकर आग, लाखों के डंपर टायर जलकर राख....
Share

कोरबा : कुसमुंडा खदान के वर्कशाप में रखे टायर व आयल में एकाएक आग लग गई। आग की लपटे इतनी उंची उठ रही थी कि एक किलोमीटर दूर से भी दिखाई दे रह थी। घटना में लाखों रुपये के डंपर के टायर जल गए। तीन घंटे की मशक्कत के बाद विभागीय टैंकर से आग पर काबू पाया गया।

साउथ इस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल की कुसमुंडा ओपनकास्ट खदान में चलने वाले भारी. भरकम डंपर के लिए अलग-अलग स्थान पर वर्कशाप बनाए गए हैं। सोमवार की शाम एक्सवेशन एक नंबर वर्कशाप में रखे आयल व डंपर के टायरों में आग लग गई। घटना की जानकारी जैसे ही कर्मियो को मिलीए,आग बझाने का प्रयास किया जाता, इसके पहले ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटें व धुआं दूर से ही दिखाई दे रहा था। घटना की जानकारी प्रबंधन को मिलने पर विभाग के चार टैंकर व दमकल को आग बुझान में लगाया गया। आयल जलने की वजह से आग बुझाने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

आखिरकार तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया गया, तब तक काफी मात्रा में आयल व टायर जल कर राख हो चुके थे। आग लगने की वजह से शार्ट सर्किट बताया जा रहा है कि क्योंकि जिस स्थल पर टायर व आयल रखा हुआ था, उसके उपर से ही उच्च दाब क्षमता हाइटेंशन लाइन गुजरी हुई है। संभावना जताई जा रही है कि शार्टसर्किट की वजह से निकली चिंगारी आयल पर गिरी और धीरे धीरे करते हुए आग भड़क गई। वहीं पास में रखे डंपर के टायरों को भी अपने चपेट में ले लिया।

घटना में कितना नुकसान हुआ यह स्पष्ट नहीं हुआ, पर जानकारों का कहना है कि लगभग 80 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। आगजनी में न केवल पुराने टायर ही जले हैं, बल्कि कुछ नए टायर भी रखे हुए थे, वे भी जल कर राख हो चुके हैं। कुछ टायर को ही आग से बचाया जा सका है। कुसमुंडा खदान में आगजनी की यह कोई पहली घटना नही है बल्कि इसके पहले भी वर्कशाप नंबर तीन में आग लग चुकी है। उस वक्त भी तत्कालीन महाप्रबंधक आरपी सिंह की उपस्थिति में आग पर काबू पाया गया था। घटना प्रबंधन की लापरवाही भी सामने आ रही है। पुरानी घटनाओं से प्रबंधन ने सीख लिया होता तो आगजनी से बचा जा सकता था। जानकारों का यह भी कहना है कि आग शार्टसर्किट की वजह से नहीं बल्कि किसी ने लगाई होगी, ताकि अनियमितता को छिपाया जा सके।



Share

Leave a Reply