छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

छत्तीसगढ़ का एक अनोखा गांव जहां हफ्तेभर पहले ही मना ली गई होली...सदियों से चलती आ रही परम्परा

छत्तीसगढ़ का एक अनोखा गांव जहां हफ्तेभर पहले ही मना ली गई होली...सदियों से चलती आ रही परम्परा
Share

 धमतरी : वैसे तो रंगो का त्यौहार होली आने वाले 25 मार्च को मनाई जाऐगी, पर अपने अनोखे दस्तूर के चलते धमतरी जिले के सेमरा गाॅव के लोग बुधवार को होली मना लिया, हफतेभर पहले ही त्यौहार मनाने सदियो की इस परम्परा को मौजूदा पिढियॅा भी आगे बढा रही है, अब वो चाहे फागून का हो या फिर दशहरा,दिवाली, बिना यह माने कि एैसा आस्था नही अधंविश्वास के चलते भी हो सकता है, बताया जाता है कि इस दस्तूर को तोडने पर कोई ना कोई अनहोनी हो जाती हैै, खैर दिगर जगहो से अलहदा त्यौहार मनाने का ये तरिका अब इस गाॅव की पहचान बन चूका है।

दरअसल वक्त जरुर बदला लेेकिन सेमरा गाॅंव के दस्तूर आज भी कायम है, जी हाॅ धमतरी से करीब 35 किमी दूर सेमरा मे हप्तेभर पहले ही होली को मना ली गई है, दिगर जगहो की तरह इस गाॅव के हर घर मे खुशियाॅ बिखरेगी और अबीर गुलाल के रंगो से फिजाॅ सतरंगी होगी, धमतरी के इस गाॅव मे हफतेभर पहले ही त्यौहार मनाने का अनोखा दस्तूर है, अब वो चाहे फागून का हो या फिर दशहरा, दिवाली इस दस्तूर के अतीत मे छिपी है। ग्रामीणों के मुताबिक.एक दास्तॅा है कि सदियो पहले गाॅव के देवता सिदार ने सपने मे कहा था कि हर त्यौहार मनाने के पहले उन्हे हूमधूप देना जरुरी है, जिसके चलते आज भी गाॅव के लोग अपने गाॅव के देवता को खूश करने हर त्यौहार हफतेभर पहले मनाते आ रहे है, जो अब एक परम्परा बन गई है।

भले ही आज के जमाने के लोग इस पर यकिन ना करे लेकिन बताया जाता है, कि एैसा नही करने से उनके उपर आफत आ सकती है, जबकि सदियो से चली आ रही इस परम्परा को यूवा वर्ग भी अन्धविष्वास के बजाए। आस्था से जोडकर देखता है…और इसे आगे सन्जोऐ रखने का यकिन दिलाती है। उनकी माने इसी दस्तूर के बहाने उन्हे अपने रिश्तेदारो से मिलने और मेहमान नवाजी का मौका मिल जाता है। जो यॅहा त्यौहार देखने आते है।

वैसे तिथि से पहले त्यौहार मनाऐ जाने की वजह से ये गाॅव भी काफी मशहूर हो गया है। जिसे देखने लोग दूरदराज से आते है। त्यौहार के तौरतरिको के बारे मे इस गाॅव की महिलाऐ का कहना दिगर जगहो की तरह ही अलसूबह से वे इसकी तैयारी मे लग जाती है। बाद इसके पूजापाठ के साथ पूरा परिवार ओर गाॅव खूशी के उत्सव मे शामिल हो जाता है।



Share

Leave a Reply