छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

एम्स में कोरोना टेस्ट का लोड बढ़ा, विभाग ने बंद की आरटीपीसीआर टेस्ट

एम्स में कोरोना टेस्ट का लोड बढ़ा, विभाग ने बंद की आरटीपीसीआर टेस्ट
Share

महासमुंदएम्स में आरटीपीसीआर टेस्ट का लोड बढऩे की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने पिछले तीन दिनों से आरटीपीसीआर टेस्ट बंद कर दिया है। एंटीजेन और ट्रू नॉट टेस्ट की संख्या बढ़ा दी है। अब जिले में  कोरोना संक्रमितों की पहचान इसी टेस्ट से की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक जिले से बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों की पहचान करने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट कर जांच के लिए एम्स भेजा जा रहा है जिसके चलते एम्स में जांच का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। यही कारण है कि एम्स ने जिले को आरटीपीसीआर टेस्ट करने से मना कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले कुछ दिनों से जिले में जांच की संख्या घटाते हुए टेस्ट बंद कर दिया है और एंटीजेन और ट्रू नॉट जांच की संख्या में इजाफा कर दिया है। बता दें कि जिले में प्रतिदिन 150 लोगों का टेस्ट आरटीपीसीआर से करने का लक्ष्य दिया गया है। लेकिन एम्स मेंं जांच का लोड बढऩे से जांच की संख्या सैकड़ा से घटाकर दहाई कर दी गई है।
 
प्रतिदिन टेस्ट का निर्धारित लक्ष्य
जानकारी के मुताबिक शासन ने कोरोना संक्रमितों की जांच के लिए तीन प्रकार की टेस्ट की सुविधा है जिसमें सभी टेस्ट का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आरटीपीसीआर टेस्ट प्रतिदिन 150, एंटीजेन 400 और ट्रू नॉट टेस्ट 80 लेना है। जिसमें आरटीपीसीआर टेस्ट बंद होने की वजह से एंटीजेन टेस्ट की संख्या बढ़ाकर साढ़े चार सौ कर दी गई है। ज्ञात हो कि शुरूआत में कोरोना संक्रमितों की पहचान आरटीपीसीआर टेस्ट के माध्यम से की जा रही थी। लेकिन प्रदेशभर में बढ़ते संक्रमितों की संख्या के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिलो में ही जांच की सुविधा शुरू करने ट्रू नॉट मशीन और एंटीजेन कीट की व्यवस्था की है।
 
जांच रिपोर्ट का समय निर्धारित नहीं
चिकित्सकों की माने तो आरटीपीसीआर टेस्ट कोरोना संक्रमितों की पहचान करने में सबसे कारगार टेस्ट है। हालांकि इसकी जांच रिपोर्ट आने में समय अधिक लगता है। टेस्ट करने के बाद रिपोर्ट आने में करीब सप्ताहभर का समय लगता है। क्योंकि इसकी जांच की सुविधा केवल एम्स रायपुर में ही है। जहां पूरे प्रदेशभर से टेस्ट जांच के लिए  जाता है वहीं एंटीजेन और ट्रू नॉट टेस्ट की रिपोर्ट जांच के दो घंटे के भीतर ही मिल जाती है।
 
वर्जन
एम्स में टेस्ट का लोड बढ़ गया था जिसकी वजह से आरटीपीसीआर टेस्ट कुछ दिनों तक बंद करने कहा गया था। पिछले दो-तीन दिनों के लिए जांच बंद की गई थी जिसे आज फिर से शुरू की जाएगी। प्रतिदिन डेढ़ सौ टेस्ट आरटीपीसीआर से लेना है।
डॉ एसपी वारे, सीएमएचओ महासमुंद
 


Share

Leave a Reply