छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में 18+ को वैक्सीनेशन की तैयारी हुई पूरी, 2 संभागों के कई जगहों में 2 से शुरू होगा वैक्सीनेशन

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में 18+ को वैक्सीनेशन की तैयारी हुई पूरी, 2 संभागों के कई जगहों में 2 से शुरू होगा वैक्सीनेशन
Share

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 18 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों का वैक्सीनेशन शनिवार से शुरू हो जाएगा। इसकी पुष्टि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की है। सिंहदेव ने कहा कि राज्य के सभी जगहों में समय पर वैक्सीन पहुंचने की तैयारी विभाग कर रही है, लेकिन जिन जगहों पर वैक्सीन की डोज समय पर नहीं पहुँच पाएगी वहां 2 मई से वैक्सीनेश शुरू होगा।
उल्लेखनीय है कि वैक्सीन की डोज समय नहीं मिलने के कारण प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वैक्सीनेशन आगे बढ़ने की घोषणा की थी, लेकिन शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन की घोषणा की हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि प्रदेश के सभी विकासखंडों में 8-8 सौ वैक्सीन और प्रदेश के नगरीय निकायों में 2300 वैक्सीन भेजी जा रही है। डेढ़ लाख वैक्सीन को 146 विकासखंडों में 1 लाख 16 हजार वैक्सीन और शेष 34 हजार वैक्सीन को 14 नगरीय निकायों में 2371 वैक्सीन के हिसाब से वितरित किया जा रहा है।
राज्य में पूर्व के निर्णय के अनुसार 45+ आयु के नागरिकों के लिए अलग और 18+ आयु वर्ग के नागरिकों के लिए अलग वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित किये जायेंगे। वैक्सीनेशन केंद्रों की व्यवस्था के लिए सभी जिलों के एसपी और क्लेक्टरों को सरकार ने निर्देशित कर दिया है।
राज्य में वैक्सीनेशन आरक्षण के आधार पर होगा। इस व्यवस्था के तहत सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्डधारी अति गरीब लोगों को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा। इसके बाद सबसे बाद मेें सामान्य राशन कार्ड धारियों को यह टीका लगाया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर टीकाकरण में सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के लिए प्राथमिकता की मांग की थी। बाद में जब यह स्पष्ट हुआ कि राज्य सरकार के खर्च से हो रहे टीकाकरण में वह ऐसे वर्गों के लिए खुद ही प्राथमिकता तय कर सकते हैं।
 



Share

Leave a Reply