छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर : कक्षा 12 वीं की छात्रा की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही मचा स्कूल में हड़कंप

 छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर : कक्षा 12 वीं की छात्रा की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही मचा स्कूल में हड़कंप
Share

महासमुंद। बागबाहरा ब्लॉक के ग्राम सुखरीडबरी हायर सेकेंडरी स्कूल में उस वक्त हड़कंप मचा जब एक छात्रा का कारोना टेस्ट का रिपोर्ट पॉजिटिव आया। इसके बाद स्कूल के संचालन को एक सप्ताह तक बंद कर दिया गया और छात्र-छात्राओं व स्कूल के स्टॉफ का फिर से टेस्ट कराया गया। टेस्ट कराने के बाद सभी को होम क्वारेंटाइन कर दिया गया। इधर, पिथौरा ब्लॉक के ग्राम भीखापाली के आश्रित ग्राम तिलकपुर में भी एक ही परिवार के 9 लोग कोरोना पॉजटिव आए है। इससे के चलते ग्राम भीखापाली के माध्यमिक स्कूल के संचालक पर शाला विकास प्रबंधन समिति ने रोक लगा दिया है और इसका प्रस्ताव विकासखंड शिक्षा अधिकारी पिथौरा को भेज दिया है।
 
ताया जा रहा है कि इस गावं के बच्चे भीखापाली के माध्यमिक स्कूल में पढ़ाई करने आते हैं। सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी बागबाहरा के नितीन लहरे ने बताया कि ग्राम सुखरीडरी हायर सेकेंडरी स्कूल के कक्षा 12 वीं की छात्रा कोरोना पॉजिटिव आ गई है। इसके कारण एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद कर दिया गया है। वहीं पिथौरा ब्लौक के विकासखंड शिक्षा अधिकारी केके ठाकुर ने भी भीखापाली के पूर्व माध्यमिक स्कूल के संचालन पर रोक लगने की बात कहीं है। समिति ने इसके लिए प्रस्ताव भेजा है। फिलहाल दोनों स्कूलों के संचालन पर रोक लग गई है। स्कूल खुलने के बाद अब छात्र-छात्राएं संक्रमित हो रहे हैं। जिले में यह पहला मामला है। बता दें कि स्कूलों का संचालन शुरू हो गया है। कक्षा दसवीं व बाहरवीं, पहली से पांचवी व छटवीं से आठवीं तक की कक्षाएं स्कूल में संचालित हो रही है। इधर, कोरोना संक्रमण को देखते हुए पालक भी परेशान है। वे फंस गए है स्कूल भेज या नहीं, क्योंकि अभी तीसरी लहर के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। ऐसे में बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है।

102 छात्र-छात्राओं का 6 अगस्त को हुआ था टेस्ट
एबीओ ने बताया कि ग्राम सुखरीडबरी हायर सेकेंडरी स्कूल के 102 छात्र-छात्राओं व स्टॉफ का कोरोना टेस्ट बागबाहरा में 6 अगस्त को कराया गया था। रिपोर्ट नहीं मिलने के कारण सभी छात्र-छात्राएं स्कूल आ रहे थे। 11 अगस्त को जैसे ही टेस्ट का रिपोर्ट आया स्कूल में हड़कंप मच गया। एक छात्रा पॉजिटिव निकली। इसके बाद फिर से सभी विद्यार्थियों व स्टॉफ का टेस्ट कराया गया और क्वारेँटाइन किया गया। इसके साथ ही पॉजिटिव छात्रा के संपर्क में आने वाले व परिजनों का भी टेस्ट कराया जाएगा। इधर, स्कूल को बंद कर दिया गया है। एबीओ ने बताया कि अगामी एक सप्ताह तक स्कूल के संचालन पर रोक लग गई है। सभी को क्वारेँटाइन कर दिया गया है।

एक ही परिवार के 9 लोग आए पॉजिटिव
पिथौरा ब्लॉक के ग्राम भीखापाली के आश्रित ग्राम तिलकपुर में भी एक ही परिवार के 9 लोग की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें एक बच्ची भी शामिल है। कोरोना जांच अधिाकरी डॉ छत्रपाल ने बताया कि तिलकपुर में एक ही परिवार के 9 लोग पॉजिटिव मिले है, लेकिन सभी अलग-अलग तारीख को आए है। 6 तारीख को 4, 8 अगस्त को 3 एवं बुधवार को एक पॉजिटिव आया है। उन्होंने कहां कि परिवार की बच्ची भी संक्रमित थी, लेकिन वह स्कूल नहीं जा रही थी। इधर, विकासखंड शिक्षा अधिकारी केके ठाकुर ने बताया कि शाला विकास प्रबंधन समिति ने स्कूल के संचालक पर रोक लगाने का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। उन्होंने बताया कि तिलकपुर के बच्चे पढ़ाई करने भीखापाली के माध्यमिक स्कूल में आते हैं, इसलिए संक्रमण को देखते हुए संचालन पर रोक लगाई है।

संक्रमण का दर कम होने से संचालित हो रही स्कूलें
जिले में कोरोना संक्रमण का दर कम होने के कारण स्कूलों को खोल दिया गया है। शाला प्रबंधन समिति के द्वारा प्रस्ताव बनाकर स्कूल संचालक करने की अनुमित शिक्षा विभाग ने ले ली है। हालांकि संक्रमण का दर कम है, लेकिन बच्चों पर खतरा मंडरा रहा है। इधर, पालक परेशान है, बच्चों को स्कूल भेज या नहीं। बता दें कि पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद थे। अब दर कम होता देख सरकार ने खोल दिया है।


Share

Leave a Reply