छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

जतमाई जलप्रपात हुआ प्रारंभ...पहुंचने लगे पर्यटक

जतमाई जलप्रपात हुआ प्रारंभ...पहुंचने लगे पर्यटक
Share

 Gariaband News :गरियाबंद (Gariaband)में रायपुर (Raipur)से 85 किमी की दूरी पर स्थित है। एक छोटा सा जंगल के खूबसूरत स्थलों (beautiful places in the forest)के बीच सेट, जतमई मंदिर माता जतमई के लिए समर्पित है। और वहीं एक बड़ा झरना हैं। जो जतमाई जलप्रपात (Jatmai Falls)के नाम से जाना जाता है जिसकी शुरुआत होने से पर्यटकों की लगेगी भीड़। आपको बता दें की अब से 6 माह तक जतमाई जलप्रपात गुलजार रहेगा। और जलप्रपात की शुरुआत आज ही हुई है।

राजिम से 35 किमी की दूरी पर घने जंगलों के बीच स्थित है जतमाई जलप्रपात और जतमाई माता के इस मंदिर में रायपुर दुर्ग भिलाई समेत देश विदेश से पर्यटक यहां आते है। यहां नहाकर जलप्रपात का लुफ्त उठाते है।

राजधानी रायपुर से 75 किमी दूर राजिम से गरियाबंद मार्ग पर पाण्डुका के पास है जतमाई माता का मंदिर और जतमाई जलप्रपात। वर्षा ऋतु के आगमन के साथ ही पहली बारिश में यहा का जलप्रपात गुलजार हो जाता है, घने जंगलों के बीच प्रकृति की अनुपम गोद मे तौरेन्गा जलाशय के ऊपर पहाड़ी के बीचोबीच जतमाई जलप्रपात की खूबसूरती देखते बनती है। जलप्रपात के बीच मे ही माता जतमाई का भव्य मंदिर है जहाँ पर गुफा के अंदर माता जतमाई विराजित है। यहाँ आने वाले पर्यटक जलप्रपात का लुफ्त तो उठाते ही है साथ ही माता जतमाई का दर्शन प्राप्त कर आशीर्वाद भी लेते है, कहते है कि जो भी भक्त सच्चे मन से माता जतमाई की पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं माता पूर्ण करती है। यहाँ पर वर्षा ऋतु से लेकर आने वाले 6 माह तक या यूं कहें कि दिसम्बर महीने तक जलप्रपात के रहते यहाँ पर पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ रहती है, छुट्टी के दिन यानी रविवार को और विशेष पर्व में यहा हजारों की संख्या में भयंकर भीड़ रहती है।

जतमाई मन्दिर परिसर के मौनी बाबा ने बताया कि जलप्रपात आज ही शुरू हुवा है और पर्यटकों की भीड़ भी आज से ही बढ़ने लगी है, अब धीरे धीरे रोज यहा पर पर्यटकों का मेला लगा रहेगा।



Share

Leave a Reply