छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कवर्धा : महाशिवरात्री पर्व 1 मार्च को और उर्सपाक चादर जुलूस 2 मार्च को सौहार्द और शांतिपूर्ण आयोजन करने की अपील

कवर्धा : महाशिवरात्री पर्व 1 मार्च को और उर्सपाक चादर जुलूस  2 मार्च को सौहार्द और शांतिपूर्ण आयोजन करने की अपील
Share

कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उम्मेद सिंह द्वारा आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में संयुक्त रूप से आगामी एक मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित भव्य बारात एवं शिव गौरी विवाह आयोजन और 2 मार्च को उर्सपाक पर आयोजित होने वाले चादर जुलूस के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्य, आयोजन समिति के सदस्य एवं मुस्लिम समाज के वरिष्ठजन और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर, डीएसपी श्रीमती मोनिका परिहार, तहसीलदार श्री मनीष वर्मा, थाना प्रभारी श्री सोम सहित वरिष्ठ अधिकारी व समाज प्रमुख उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने शांति समिति की बैठक में 1 मार्च को महाशिव रात्रि पर्व पर आयोजन होने वाले बारात एंव शिव गौरी विवाह तथा 2 मार्च को उर्सपाक पर आयोजित चादर जुलूस संगीत मय आयोजन पर चर्चा करते हुए दोनों आयोजन समिति के प्रमुख जनों से आयोजन की रूपरेखा और रूटचार्ट की विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर श्री शर्मा ने इन दोंनों आयोजन के संबंध में निर्धारित तिथियों में शांति पूर्ण एवं आपसी सौहार्द के साथ मनाने की अपील की है। कलेक्टर ने महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित शिव गौरी विवाह के बारात एंव शोभायात्रा के रूटचार्ट में बदलाव किया है। इसके लिए आयोजन सभी भी तैयार हो गया है। कलेक्टर श्री शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक डॉ सिंह ने दोनों आयोजन को शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने की अपील करते हुए दोंनों आयोजको के पदाधिकारियों को किसी भी प्रकार की अस्त्र, त्रिशूल-भाला, तलवार व हथियार लेकर बारात-शोभायात्रा एवं जुलूस में शामिल होने की अनुमति नही दी है। साथ ही 2 मार्च को आयोजित उर्सपाक चादर जुलूस के लिए मटका पार्टी संगीत मय आयोज की अनुमति देते हुए अन्य किसी भी प्रकार के धुमाल पार्टी की अनुमति नहीं दी है।
कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन दोनों पर्व को शांति एवं सोहार्द वातावरण में सम्पन कराने के लिए दोनों आयोजकों को मांग के आधार पर हर संभव सुरक्षा-व्यवस्था मुहैया कराने के लिए भरोसा दिलाया, साथ ही शांतिपूर्ण धार्मिक आयोजन के लिए सहायोग के लिए भी आग्रह किया है।
आयोजन समिति के पदाधिकारी श्री विकास केसरी ने महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित शिव-गौरी विवाह बारात एवं आयोजन का स्वरूप और रूटचार्ट विस्तार से जानकारी देते हुए आपसी भाईचारे के साथ सौहार्दपूर्ण वातारण में सम्पन्न कराने का पूरा भरोसा दिलाया।
मुस्लिम समाज के अध्यक्ष श्री शमीम गौरी ने कहा कि मुस्लिम समाज के धार्मिक आयोजन को पूर्ण सादगी एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए आश्वस्त किया। श्री शमिम गौरी ने बताया कि मुस्लिम समाज का धार्मिक आयोजन उर्सपाक चादर जुलूस पहले 1 मार्च को निर्धारित था, लेकिन समाज को जब महाशिवरात्रि पर्व के आयोजनों की जानकारी मिली तो समाज प्रमुखों के साथ बैठक कर अपने समाज के आयोजन को स्थिगित करते हुए 2 मार्च को उर्सपाक चादर जुसूल का आयोजन किया गया। 2 मार्च को आयोजित उर्सपाक चादर जुसूल के लिए रूट चार्ट जामा मस्जिद से सिग्नल चौक, रमन मेडिकल स्टोर्स से गुरूनानक गेट, मुख्य बाजार मार्ग, सराफा मार्ग, करपात्री चौक, यूनियन चौक से दरगाह मार्ग निर्धारित है।

कलेक्टर ने निर्देश पर शिव-गौरी बारात की रूटचार्ट बदली

कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देश पर महाशिवरात्रि पर्व पर 1 मार्च को कवर्धा शहर में आयोजित शिव-गौरी विवाह बारात की रूटचार्ट बदली गई हैं। कलेक्टर के निर्देश पर बैठक में नए मार्ग का पुलिस अधिकारी व आयोजन समिति के सदस्यों ने अवलोकन किया। नई रूटचार्ट के मुताबित बुढामहोदव मंदिर से बारात निकलेगी। यह बारात बुढा महादेव से शितला मंदिर,सराफा मार्ग से सीधा महावीर स्वामी-चौक आजाद चौक से विक्की वीडियो मार्ग से होते हुए दर्रीपारा और ठाकुरदेव चौक पहुंचेगी। वहां नगर देवता ठाकुर जी का विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाएगी। इसके बाद शहर की तरफ से गुरूनानक देव चौक से होते हुए पुनःआजाद चौक पहुंगी फिर बसस्टैट मार्ग से सिग्नल चौक से भारतमाता चौक पहुंचेगी। भारत माता चौक के पास महामाया मंदिर से सामने शिव-गौरी का विवाह संपन्न होगा तथा शिव जी का भस्म श्रृंगार एवं महाआरती का आयोजन होगा।  



Share

Leave a Reply