छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सावन में लगी झड़ी: 5 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

 सावन में लगी झड़ी: 5 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी
Share

कोरबा। सावन लगने के साथ दो दिन तक मौसम सामान्य बना रहा। तीसरे दिन मंगलवार को पूरे दिन रिमझिम फुहारें गिरती रहीं। बारिश की शुरु हुई झड़ी के साथ मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है। अगले पांच दिनों तक जिले में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो आगामी पांच दिन में सबसे अधिक 100 व 90 मिलीमीटर बारिश 31 जुलाई व एक अगस्त को हो सकती है। जबकि बुधवार को 20, गुरुवार को 40 व शुक्रवार को 35 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। मंगलवार को शुरु हुई बारिश से अब यह माना जाने लगा है कि आषाढ़ में हुई कम बारिश की कमी सावन में पूरी हो जाएगी। हालांकि जिले में अब तक बीते साल की तुलना में कहीं अधिक पानी गिर चुका है।
 
हालात यह हैं कि सीजन में जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 1303.3 मिलीमीटर है। इसका 62.4 फीसदी औसत पानी अब तक गिर चुका है। जबकि, अभी मानसून सीजन के 2 महीने बाकी हैं। इससे माना जा रहा है कि जिले में इस बार सीजन में होने वाली बारिश का आंकड़ा जल्द ही छू लेगा।
 
खेतों में मेंड़ बांधकर रखें, कृषि विज्ञान केन्द्र कटघोरा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एसके उपाध्याय व मौसम वैज्ञानिक संजय भेलावे ने कहा है कि आने वाले दिनों में जिले के अधिकांश स्थानों पर बादल छा, रहने के साथ मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम तापमान लगभग 26 से 29 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने की संभावना है। किसानों के लिए सलाह दी गई है कि धान के खेत में मेड़ों को बांधकर रखें तथा जल्द से जल्द रोपाई का कार्य पूरा कर लें। साथ ही रोपा किए गए खेतों में करीब 5 सेंटीमीटर पानी रोक कर रखें।

धान रोपाई के काम में आई तेजी:-आषाढ़ के अंतिम दो दिन के बाद सावन के तीसरे दिन से बारिश की झड़ी लगने का फायदा किसानों को मिलने लगा है। रोपाई में पिछड़ते किसान चिंतित होने लगे थे। लेकिन अब वे अपने खेतों में व्यस्त नजर आने लगे हैं। करतला ब्लॉक के ग्राम नवापारा, बोतली, घिनारा आदि गांवों में किसान रोपा लगाने में जुटे हुए हैं।


Share

Leave a Reply