छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

राजधानी के कारोबारी से 5 लाख की ठगी करने वाले 2 अंतर्राज्यीय आरोपी गिरफ्तार

राजधानी के कारोबारी से 5 लाख की ठगी करने वाले 2 अंतर्राज्यीय आरोपी गिरफ्तार
Share

रायपुर। कारोबारी को सस्ते में मोबाइल देने के नाम पर 5 लाख रुपयों की ठगी करने वाले 2 आरोपियों को जबलपुर मध्यप्रदेश से गिरफ्तार कर पुलिस रायपुर लेकर पहुँची है।

मामला राजधानी रायपुर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र का है। जहां कटोरा तालाब निवासी कारोबारी कुणाल बजाज से लॉकडाउन के बाद कई नामी कंपनियों के महंगे मोबाइल को सस्ते दामों में देने के नाम पर अपने बैंक खाते में 5 लाख रुपए ठगे थे। मामले की रिपोर्ट 24 फरवरी को दर्ज हुई थी।

पढिये पूरी खबर-
मिली जानकारी के मुताबिक कुनाल बजाज ने थाना सिविल लाईन में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह कटोरा तालाब रायपुर में रहता है तथा प्रार्थी की नेताजी चैक शाॅप नं. 03 महाराष्ट्र बैंक के पास कनेक्शन मोबाईल शाॅप के नाम से मोबाईल दुकान है। दिनांक 20.02.2021 को प्रार्थी के व्हाट्सएप नंबर पर मोबाईल नंबर 7247062284 से मैसेज आया था, जिसमें मोबाईल की माॅडल और कीमते भेजी गई थी। मोबाईल के धारक ने अपना नाम मनीष होना बताया और दुकान का नाम श्री प्राईम मोबाईल पता दवा बाजार, हमीदिया रोड, भोपाल (म.प्र.) बताया उसके पश्चात् प्रार्थी ने उक्त मोबाईल के धारक को 4,57,400/- रूपयों का मोबाईल क्रय करने का आर्डर दिया। जिस पर वह बोला माल डिस्पैच कर देता हूं, डिस्पैच होने के बाद आप पेमेन्ट करवा दीजिए एवं माल डिस्पैच करने का मैसेज भेजा एवं बस का नंबर दिया और सुबह 11ः00 बजे पंडरी रायपुर बस स्टाप से कलेक्ट करने बोला। माल डिस्पैच के लिए उसने कहा की एक एकाउण्ट नं दे रहा हूं, उसमें पेमेन्ट कर दीजिए तथा इसी व्यक्ति का फोन दूसरे नंबर 9171896003 से आया जिसमें उसने बात किया और कहा कि मुझे पेमेन्ट किसी पार्टी को कटनी में देना है तो आप वहां से किसी को पेमेन्ट दिलवा सकते है क्या? चूंकि प्रार्थी के जीजाजी सोनू सोमवानी, वहां रहते है उनके पास प्रार्थी के कुछ रूपये रखे हुए थे। तो प्रार्थी ने उस व्यक्ति से कहा कि मेरे जीजाजी कटनी में आपको पेमेन्ट करवा देंगे। आप किसी का नंबर दे दीजिए वो उनसे बात कर पेमेन्ट ले लेंगे। उसके बाद उसने मनोज भाई के नाम का मोबाईल नंबर 7415817993 दिया। जिसमें उसने प्रार्थी के जीजाजी को फोन किया और पेमेन्ट 21.02.2021 को सुबह 7.30 से 8.00 बजे के बीच कटनी रेलवे स्टेशन के पार्किंग में पैसा ले लिया। जो कि 3,50,000/- रूपये का पेमेन्ट था। पेमेन्ट कंफर्म होने पर बाकी का पेमेन्ट करने के लिए फोन आया था। उसने कहा कि मैं आपको 02 बैंक एकाउण्ट नंबर दे रहा हूं जिसमें 50-50 हजार रूपये बाकी रकम डाल दीजिए तथा 02 बैंक एकाउण्ट नंबर दिया। जिस पर प्रार्थी ने दिनांक 20.02.2021 को एक खाता में 49,000/- रूपये जमा किया। तत्पश्चात प्रार्थी सुबह 09.30 बजे उक्त व्यक्ति को फोन किया तो मोबाईल बंद आने पर व्हाट्सएप पर मैसेज किया एवं प्रार्थी द्वारा लगातार फोन करने पर उक्त दोनों मोबाईल बंद ही बता रहा था। सुबह 10.30 बजे उसका फोन आया तो प्रार्थी ने कहा बस वाले का नंबर दे दीजिए मैं स्टाक रिसीव कर लूंगा जिस पर उसने कहा वह व्हाट्सएप में भेज रहा है। फिर प्रार्थी द्वारा दोबारा मैसेज करने पर की भेजे नहीं नंबर तो उसने कहा रास्ते में हूं शाॅप जाकर भेजूंगा। इसके बाद उन सभी का मोबाईल नंबर लगातार स्विच ऑफ़ ही बता रहा है। जिस पर प्रार्थी को स्वयं के साथ ठगी होने का अहसास हुआ। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना सिविल लाईन में अपराध क्रमांक 92/21 धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

मोबाईल बिक्री करने के नाम पर लाखों रूपये प्राप्त कर ठगी करने की घटना को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्री लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाईन श्री नसर सिद्धकी एवं प्रभारी सायबर सेल श्री रमाकांत साहू को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल की टीम द्वारा अज्ञात आरोपियों पतासाजी प्रारंभ किया गया। घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा प्रार्थी के मोबाईल फोन पर जिन नंबरों से फोन आया था उन नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही अज्ञात आरोपियों द्वारा दिये गये बैंक एकाउंट नंबरों के संबंध में जानकारी एकत्र कर बैंक खाता से संबंधित दस्तावेज प्राप्त किया गया। मोबाईल नंबर एवं बैंक संबंधी दस्तावेजों का मिलान कर विश्लेषित करते हुये टीम के सदस्यों को अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने में सफलता मिली एवं आरोपियों की उपस्थिति मध्य प्रदेश के जबलपुर में होना पाया गया। जिस पर सायबर सेल के सहायक उपनिरीक्षक शंकर ध्रुव के नेतृत्व में 04 सदस्यीय टीम को जबलपुर (म.प्र.) रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा जबलपुर पहुंचकर आरोपियों की पतासाजी करते हुये प्रकरण में संलिप्त अंतर्राज्यीय आरोपी विनय दावानी एवं प्रकाश प्रसाद को गिरफ्तार किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपियों द्वारा ठगी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से अपराध से संबंधित 01 नग मोबाईल फोन एवं 01 नग बैंक पासबुक जप्त किया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना सिविल लाईन के सुपुर्द किया गया, जिस पर थाना सिविल लाईन में आरोपियों के विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।

आरोपी विनय दावानी घटना का मास्टर माइंड है जो एम.सी.एक्स. एवं क्रिकेट सट्टा खेलने का आदि है। आरोपी विनय दावानी के विरूद्ध इसी तरीका वारदात के आधार डिण्डौरी (म.प्र.) एवं छ.ग. के बिलासपुर में भी ठगी करने के संबंध में शिकायत दर्ज है। 

गिरफ्तार आरोपी-
 01. विनय दावानी पिता नारायण दास दावानी उम्र 25 साल निवासी सी-2 कटारिया होम्स ग्वारी घाट थाना ग्वारी घाट जिला जबलपुर (म.प्र.)। 
02. प्रकाश प्रसाद पिता ब्रीज बिहारी प्रसाद उम्र 32 साल निवासी रामनगर रामपुर जिला जबलपुर (म.प्र.)।

 


Share

Leave a Reply