छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य निति: इन 5 चीजों से रहें सतर्क, कभी भी हो सकता है नुकसान

चाणक्य निति: इन 5 चीजों से रहें सतर्क, कभी भी हो सकता है नुकसान
Share

आचार्य चाणक्य का लिखा नीति शास्त्र समाज कल्याण की कई अवधारणाओं को दिशा देता है. इसी पुस्तक में चाणक्य ने कुछ ऐसी बातों से सतर्क रहने का भी संदेश दिया है, जिनसे कोई भी बड़ा से बड़ा या ताकतवर व्यक्ति पल भर में अपने अंत तक पहुंच सकता है. आग, पानी, मूर्ख व्यक्ति, सांप और राज परिवार. इनसे टकराव हमेशा की घातक रहा है. आइए जानते हैं इनका जीवन पर कैसे पड़ सकता है दुष्प्रभाव.

आग
चाणक्य के मुताबिक किसी व्यक्ति को कभी आग से नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि जान पर भारी पड़ने के साथ अशुभ फलदायक हो सकता है. आग पल भर में ही किसी चीज को राख कर सकती है.

मूर्ख या उतावला व्यक्ति
चाणक्य मानते हैं कि धरती पर अन्न, जल और मीठे वचन, ये तीनों चीजें वास्तविक रत्न हैं मगर मूर्ख लोग पत्थर के टुकड़ों को रत्न मान बैठते हैं. इसलिए रत्न और धन-दौलत के लिए लालची लोगों का साथ जानलेवा हो सकता है. इसी तरह व्यक्ति का उतावलापन भी उसके लिए घातक हो सकता है. व्यक्ति के कर्म सदा पीछे चलते हैं, इसलिए मूर्ख से बेहद सावधान रहना चाहिए.

पानी
हकीकत तो ये है कि पानी बिना जीवन संभव ही नहीं है, मनुष्य ही नहीं हर जीव-जंतु को जिंदा रहना है तो पानी चाहिए ही होगा. मगर कई बार यही पानी जानलेवा भी हो सकता है. आपको तैरना नहीं आता है और नदी-तालाब या कुएं में गिर गए हैं तो पल भर में जान जा सकती है. बाढ़ में फंस गए हों या अतिवृष्टि की चपेट में हों, प्रयास करें कि पानी से दूर सुरक्षित जगह पहुंच जाएं.

सांप
चाणक्य कहते हैं कि सांप की प्रवृत्ति अचानक हमले की होती हैं, ये मनुष्य के संदर्भ में अवसरवादी सोच का परिचायक है. इसलिए ऐसे व्यक्तित्व और सांप से भी सावधान रहने की जरूरत होती है. इनके दंश से मृत्यु का संकट बना रहता है.

राज परिवार या सत्ताधीश
आचार्य चाणक्य के मुताबिक कभी भी राज परिवार-सत्ता से सीधे बैर नहीं पालना चाहिए, क्योंकि ये पल भर में आपका सबकुछ नष्ट कर सकते हैं. प्रयास करें कि इनसे मर्यादित दूरी और सम्मान बनाए रखें. ऐसा करने वाले हमेशा सफलता के द्वार तक पहुंचते हैं.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 


Share

Leave a Reply