छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य नीति: सिर्फ इस एक वजह से व्यक्ति को जीवनभर नहीं मिल पाती सफलता

चाणक्य नीति: सिर्फ इस एक वजह से व्यक्ति को जीवनभर नहीं मिल पाती सफलता
Share

 Chanakya Niti for Success: जीवन में रह व्यक्ति सफल होना चाहता है और सफलता हासिल करने के लिए जी-तोड़ मेहनत भी करता है. लेकिन सफल होने के लिए केवल मेहनत करना ही जरूरी नहीं है, बल्कि जीवन में कुछ नियमों व आदतों में भी किया गया बदलाव भी आपको सफल बना सकता है. (Chanakya Niti Quotes in Hindi) इसे लेकर आचार्य चाणक्य ने भी अपनी चाणक्य नीति में जिक्र किया है. चाणक्य नीति में बहुत सी ऐसी बातें बताई गई हैं जो कि व्यक्ति को जीवन में एक बड़ा मुकाम हासिल करने में मदद करती हैं. चाणक्य नीति के अनुसार सिर्फ एक वजह से भी सफलता की राह में रुकावट आ सकती है. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनकी वजह से व्यक्ति सफल नहीं हो पाता.

इच्छा शक्ति

चाणक्य नीति के अनुसार आप चाहें कितनी भी मेहनत कर लें लेकिन जब तक आपकी इच्छा शक्ति मजबूत नहीं है आप सफल नहीं हो सकते. क्योंकि सफलता पाने के लिए मजबूत इच्छा शक्ति होना बहुत जरूरी है. क्योंकि इच्छा शक्ति के बिना व्यक्ति किसी भी काम को पूरी लगन या मन से नहीं कर पाता.

आत्मविश्वास

चाणक्य नीति में बताया गया है कि सफल होने के साथ मेहनत के साथ-साथ आत्मविश्वास होना भी बेहद जरूरी है. आत्मविश्वास के बिना कोई व्यक्ति सफल नहीं हो सकता. जो व्यक्ति अपना काम आत्मविश्वास के साथ करता है उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

हारा हुआ मन

ये कहावत बहुत ही मशहूर है कि ‘मन के हार है और मन के जीते जीत’. इसका मतलब है कि जो कि व्यक्ति मन से हार मान लें वह कभी सफल नहीं हो सकता. चाणक्य नीति के अनुसार मन से हारा हुआ व्यक्ति हमेशा निगेटिव ही सोचता है और सफलता कभी उसके नजदीक नहीं आती.


Share

Leave a Reply