छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Chanakya Niti: बिजनेस में सफलता के लिए चाणक्य की इन बातों को जरूर करें फॉलो

Chanakya Niti: बिजनेस में सफलता के लिए चाणक्य की इन बातों को जरूर करें फॉलो
Share

 आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो आज के समय में भी प्रासंगिक मानी जाती हैं. यदि आप किसी भी तरह का बिजनेस करते हैं और खूब सफलता पाना चाहते हैं तो चाणक्य की इन बातों को जरूर ध्यान में रखें.

हर व्यक्ति चाहता है कि उसको जीवन में खूब तरक्की मिले. वह जो भी कार्य करें उसमें उसे सफलता प्राप्त हो. लेकिन, ऐसा कई बार होता है कि लाख कोशिशों और मेहनत के बाद भी हमें सफलता प्राप्त नहीं होती है. इसी कारणवश व्यक्ति निराश भी हो जाता है. यदि आप के जीवन में भी ऐसा ही कुछ घटता है तो चाणक्य की इन बातों का जरूर पालन करें. खास करके यदि आप किसी बिजनेस में हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो नीतियां.

चाणक्य के अनुसार किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए निरंतरता और समय की कद्र करना आना चाहिए. यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करते हैं तो भी उचित समय देखकर ही शुरुआत करें. चाणक्य का मानना है कि जब व्यक्ति का समय सही चल रहा हो तो उस दौरान जटिक कार्य कर लेने चाहिए. इससे सफलता मिलने की संभावना अधिक हो जाती है.

व्यक्ति के अंदर दूसरे व्यक्ति को पहचानने की कला होनी चाहिए. वह इस बात का पता लगा सके कि कौन सा इंसान उसका दोस्त है और कौन उसका दुश्मन. चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति उस दुश्मन से तो सावधान रहता है जो उसका खुला विरोध करता है, लेकिन दोस्त के रूप में जो दुश्मन होते हैं उन्हें पहचानना बहुत जरूरी और मुश्किल भी होता है.

चाणक्य का मानना था कि जिस व्यक्ति में ईमानदारी होती है उन्हें भले ही सफलता देर से मिले लेकिन एक समय बाद मिलती अवश्य है. हालांकि, ईमानदार व्यक्ति पर लोग प्रहार सबसे पहले करते हैं. ऐसे स्वभाव वाले लोगों के ऑफिस में खास करके बचकर रहना चाहिए.

चाणक्य का मानना था कि हर संबंध में कोई न कोई स्वार्थ छिपा होता है. फिर चाहे वो रिश्ता या संबंध मित्र से हो, सहकर्मी से हो या किसी अन्य संबंधी से. ये सभी रिश्ते स्वार्थ की बुनियाद पर टिके होते हैं. इसलिए, किसी भी व्यक्ति से मित्रता करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए.  

 

 


Share

Leave a Reply