छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Chanakya Niti: बुरे समय में भी नहीं लेनी चाहिए ऐसे लोगों से मदद, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Chanakya Niti: बुरे समय में भी नहीं लेनी चाहिए ऐसे लोगों से मदद, बढ़ सकती हैं मुश्किलें
Share

 आचार्य चाणक्य बहुत अच्छे कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री थे. उन्होंने अपनी नीतियों में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो जीवन में सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बुरे और अच्छे समय का आना जाना लगा रहता है. लेकिन चाणक्य का मानना था कि बुरे वक्त में कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनसे कभी मदद नहीं मांगनी चाहिए.

कुछ ऐसे दोस्त होते हैं जो आपको जीवन में सफल होता नहीं देख सकते हैं. वो भले ही अपने आप को सबसे खास मित्र बताएं लेकिन, वो कभी नहीं चाहते कि आपको जीवन में सफलता मिले. ऐसे में यदि आप किसी बुरे समय में आ जाते हैं तो भूलकर भी उस दौरान ऐसे मित्रों की मदद न लें. यह करना आपके लिए और हानिकारक हो सकता है.

चाणक्य का मानना था कि सहायता हमेशा उस व्यक्ति से लेना चाहिए जोकि उसकी महत्वता को समझे. ऐसे लोग न सिर्फ बुरे समय में आपका साथ देते हैं बल्कि आपको जीवन में आगे बढ़ने के मौके भी प्रदान करते हैं. ऐसे लोगों से दोस्ती करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है.

चाणक्य का मानना था कि जीवन में ऐसे व्यक्ति की मदद न करें और न ही मदद लें जो सहायता करने के बाद आपको नीचा दिखाने का प्रयास करें. ऐसे कई लोग होते हैं जो पहले आपकी मदद तो करते हैं लेकिन समय पड़ने पर वह उसका एहसान जताने लगते हैं. ऐसे लोगों से भूलवश की मदद नहीं लेनी चाहिए.

यदि आप जीवन में किसी मुश्किल परिस्थिति में फंसते हैं तो कोशिश करें कि आप सबसे पहले अपने परिवार को परखें. चाणक्य का मानना था कि व्यक्ति को इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि ऐसे लोगों की मदद न करें जो खुद तो पाप करते हैं साथ ही आपको भी पाप का भागीदार बनाना चाहते हैं. 

 

Share

Leave a Reply