छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Chanakya Niti: पति पत्नी रोज रात को करें ये काम कभी भी नहीं आएगी रिश्ते में खटास

Chanakya Niti: पति पत्नी रोज रात को करें ये काम कभी भी नहीं आएगी रिश्ते में खटास
Share

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी के मधुर संबंधों पर ही परिवार की सुख-शांति निर्भर करती है।

कहा जाता है कि जिस घर में पति-पत्नी के बीच तालमेल नहीं होता, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता। ऐसे में पति-पत्नी को इन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं वो खास बातें।

एक दूसरे का सम्मान करो

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी को एक-दूसरे का मित्र बनकर रहना चाहिए। साथ ही एक रिश्ता खूबसूरत होता है जहां प्यार के साथ-साथ सम्मान भी हो।

इसलिए हमेशा एक दूसरे का सम्मान करें। एक दूसरे की जरूरतों को समझें। ऐसा होने पर पति-पत्नी का रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है।

गर्व मत करो

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी एक वाहन के दो पहिए हैं। दोनों को मिलकर आगे बढ़ना चाहिए। यदि एक टूट जाता है, तो दूसरा अकेले कार को घर नहीं खींच सकता।

अगर काम करना है तो पति-पत्नी को एक टीम के रूप में काम करना चाहिए, न कि प्रतिद्वंदियों के रूप में। किसी भी स्थिति में एक दूसरे के प्रति अहंकारी नहीं होना चाहिए।

धैर्य रखें

यदि कोई व्यक्ति सफल वैवाहिक जीवन चाहता है तो पति-पत्नी दोनों को धैर्य रखना चाहिए। जीवन में कैसी भी परिस्थितियां हों,

पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे के साथ धैर्य रखकर ही आगे बढ़ सकते हैं। पति-पत्नी ही अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं जो विपरीत परिस्थितियों में धैर्य नहीं खोते हैं।

अपनी निजी जानकारी किसी और से शेयर न करें।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि पति-पत्नी के बीच कुछ रहस्य होने चाहिए। जो लोग जीवनसाथी के बीच की बातचीत को अपने तक ही रखते हैं वे हमेशा खुश रहते हैं।

दोनों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी निजी बातें किसी तीसरे व्यक्ति तक न पहुंचे, अन्यथा पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ सकती है।


Share

Leave a Reply