CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

Chanakya Niti: दुश्मन आपसे ज्यादा है बलवान, तो चाणक्य के ये तरीके अपनाकर दें मात

Chanakya Niti: दुश्मन आपसे ज्यादा है बलवान, तो चाणक्य के ये तरीके अपनाकर दें मात
Share

 नई दिल्ली, Chanakya Niti: चाणक्य मौर्य साम्राज्य के सबसे बुद्धिमान विद्वान थे। उनके द्वारा बताई गई नीतियों पर लोग आज भी अमल करते हैं। चाणक्य नीति आज भी हमारी जिंदगियों पर लागू हो सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ चाणक्य नीतियों के बारे में बताएंगे। यदि आप अपने दुश्मनों की चालबाजी से परेशान हैं पर उन्हें मात नहीं दे पा रहे हैं तो आप भी चाणक्य की कही ये बातें अपने जीवन में अपनाएं और शत्रुओं को चुटकियों में मात दें।

दुश्मन के हथियार का पता लगाएं

चाणक्य नीति की मानें तो सबसे पहले दुश्मन के हथियार का पता लगाएं। दुश्मन का हथियार ही आपका सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकता है। यानी कि आप दुश्मन की अच्छी व बुरी दोनों बातों के बारे में पता लगाएं। ये पता चलने के बाद आप उसे उकसाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वह अपना आपा खो दे और क्रोधित हो कर अपना विवेक भी खो बैठे। दुश्मन से आधी बाजी तो आप वहीं जीत लेते हैं।

शत्रु को कभी घायल करके न छोड़ें

चाणक्य नीति में लिखा है कि कभी भी सांप और शत्रु को घायल करके छोड़ना घातक हो सकता है। यदि रोग का पूरा इलाज न हो तो वह आपके जीवन को बर्बाद करने के लिए काफी होता है। उसी तरह दुश्मन को घायल कर छोड़ देने पर वे आपको बर्बाद करने का या मारने का मौका ढ़ूंढ़ेंगे। वे मौका पाते ही आप पर झट से हमला कर देंगे।

अपने राज कभी किसी से न बताएं

चाणक्य नीति के मुताबिक जिस प्रकार सूखा पड़ने पर जमीन बंजर हो जाती है तो सभी उस राज्य को छोड़ कर हरे-भरे राज्य में प्रस्थान करते हैं ताकि जन-जीवन बचाया जा सके। वैसे ही किसी को अपने सारे राज नहीं बताने चाहिए। इसके अलावा शत्रु को मात देने के लिए कूटनीति का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


Share

Leave a Reply