छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Chanakya Niti: बनना चाहते हैं सफल इंसान, तो आचार्य चाणक्य की ये 3 बातें गांठ में बांध लें

Chanakya Niti: बनना चाहते हैं सफल इंसान, तो आचार्य चाणक्य की ये 3 बातें गांठ में बांध लें
Share

 Chanakya Niti: हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता है। इसके लिए लोग परिश्रम भी करते हैं। इसमें कुछ लोगों को जल्द सफलता मिल जाती है, तो कुछ लोगों को इंतजार करना पड़ता है। आचार्य चाणक्य की मानें तो कठिन परिश्रम करने वाले व्यक्ति को जरूर सफलता मिलती है। वहीं, जल्द सफलता पाने के लिए व्यक्ति को आचार्य चाणक्य की 3 बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन 3 बातों का अनुसरण करते हैं, तो बहुत जल्द आपको सफलता मिलेगी। आइए जानते हैं-

-आचार्य चाणक्य की मानें तो व्यक्ति की वाणी मधुर होनी चाहिए। इससे व्यक्ति हर किसी का दिल जीतने में कामयाब हो सकता है। वाणी मीठी और व्यवहार विनम्र रहने से व्यक्ति सफलता की सीढ़ी पर अनवरत चढ़ता रहता है। साथ ही व्यक्ति अपनी पहचान बनाने में भी कामयाब होता है। इसके लिए मीठी वाणी बोलना सीखें।

-अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो मानव कल्याण हेतु कार्य जरूर करें। अगर आप श्रम से किसी की सहायता नहीं कर सकते हैं, तो धन दान कर गरीबों की मदद करें। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मानव कल्याण करने वाले पर परम पिता परमेश्वर की कृपा बरसती है। उनकी कृपा से व्यक्ति अपने जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करता है।

-आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को जीवन में सफल होने के लिए कर्मशील रहना चाहिए। साथ ही अपनों से बड़ों का सम्मान करना चाहिए। कई बार अहंकार की वजह से व्यक्ति बड़े या छोटे के मान-सम्मान को ठेस पहुंचाता है। ऐसे लोगों के पास सफलता अधिक दिनों तक टिक कर नहीं रहती है। आसान शब्दों में कहें तो मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के घर ज्यादा दिनों तक नहीं ठहरती है। इसके लिए व्यक्ति को विनम्र होना जरूरी है।


Share

Leave a Reply