छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Chanakya Niti: लक्ष्य पूरा करने के लिए इन 4 चीजों को कभी न करें दरकिनार, मंजिल पाने में होंगे कामयाब

Chanakya Niti: लक्ष्य पूरा करने के लिए इन 4 चीजों को कभी न करें दरकिनार, मंजिल पाने में होंगे कामयाब
Share

 Chanakya Niti: कई बार सिर्फ मेहनत के दम पर व्यक्ति अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाता. अपनी मंजिल को पाने के लिए वह कई प्रयास करता है लेकिन निरंतर प्रयार और कठोर परिश्रम के बाद भी उसे सफलता नहीं मिलती है. चाणक्य कहते हैं कि आज के दौर में कामयाबी सिर्फ मेहनत के बलबूत नहीं मिल सकती इसलिए लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति सफलता की ऊंचाईयों को छूता है. आइए जानते हैं लक्ष्य पूरा करने के लिए किन चीजों पर जरुर गौर करें.

साहस से मिलेगी सफलता

सफलता पाने की रेस में एक मौड़ ऐसा जरूर आता है जब व्यक्ति को साहस का परिचय देना पड़ता है. उस समय व्यक्ति ने सही निर्णय नहीं लिया तो वह जीती हुई बाजी हार जाता है और पूरी मेहनत मिट्‌टी में मिल जाती है. उस समय अगर वो हार मान गया तो जीती जिताई बाजी हार सकता है. साहस का अर्थ है अपने लक्ष्य प्राप्ति में आ रही बाधा का डटकर सामना करना, इसके लिए निंदाओं पर ध्यान न दें, असफलता के डर से हारने वाला व्यक्ति कभी कामयाब नहीं हो पाता.

अपनी और दूसरों की गलतियों से सबक

ये सच है कि कोई परफेक्ट नहीं होता. हर इंसान से गलतियां होती है पर अपनी गलतियों से सबक लेने वाला अगले कदम पर मात नहीं खाता. व्यक्ति गलती करने से घबराता है लेकिन सच ये है कि गलतियां व्यक्ति ही व्यक्तिगत विकास में सुधार लाने और आपको मजबूत बनाने में मदद करती हैं. वहीं जो दूसरों की गलतियों से सीख लेते हैं वह लक्ष्य प्राप्ति की रणनीति बेहतर तरीके से बना पाते हैं. चाणक्य कहते हैं कि जो बीत गया उसके बारे में पछतावा नहीं करना चाहिए, गलतियों से सीख लेकर आगे की प्लानिंग पर फोकस करना चाहिए.

नई चीजें चीखने की लगन

जो व्यक्ति आज में जीता है उसे वर्तमान परिस्थितियों का सामना करने में दिक्कत नहीं आती. कहने का अर्थ है वक्त के साथ जैसे हालाता, टेक्नॉलोजी, परंपराएं बदल जाती है वैसे ही व्यक्ति को इनके मुताबिक खुद को ढालने की कोशिश करना चाहिए. हर नई चीज को खीखने से कभी गुरेज नहीं करना चाहिए, यही कला व्यक्ति की सफलता में चार चांद लगा देती है. ज्ञान प्राप्ति में कभी भी कंजूसी नहीं करनी चाहिए और न ही किसी को ज्ञान देने में.

संगत

चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफल होना है तो बुरी संगत और बुरी आदतों से दूर ही रहने में भलाई है. बुरी संगत और बुरी आदतें प्रतिभाशाली व्यक्ति का भी भविष्य चौपट कर देती हैं.


Share

Leave a Reply