छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Chanakya Niti: अपनी पत्नी से न बताए कभी भी यह चार बातें, वरना घर हो जाएगा पूरा बर्बाद

Chanakya Niti: अपनी पत्नी से न बताए कभी भी यह चार बातें, वरना घर हो जाएगा पूरा बर्बाद
Share

 Chanakya Niti: सैकड़ों साल पहले पैदा हुए आचार्य चाणक्य ने देश, राजनीति, समाज और समाज से जुड़ी कई ऐसी रहस्यमयी बातें कही थीं, जो आज भी दुनिया के करोड़ों लोगों का मार्गदर्शन कर रही हैं। आचार्य चाणक्य ने इन बातों को अपने नीति शास्त्र नामक ग्रंथ में स्थान दिया था, जिसे हम सभी चाणक्य नीति के नाम से जानते हैं। 

इसी चाणक्य नीति में उन्होंने कहा है कि पुरुषों को अपनी पत्नियों से हमेशा छुपा कर रखनी चाहिए ये 4 बातें, नहीं तो उनका घर बिगड़ते देर नहीं लगती. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 4 बातें, जिन्हें पत्नी से हमेशा गुप्त रखना चाहिए। 

कमज़ोरी

आचार्य चाणक्य (पति और पत्नी के लिए चाणक्य नीति) कहते हैं कि पुरुषों को हमेशा अपनी पत्नियों से अपनी कमजोरियों को छुपा कर रखना चाहिए। नहीं तो वह कई मौकों पर आपकी कमजोरी का फायदा उठाकर अपना काम निकलवा सकती है। जिससे आपको सार्वजनिक जीवन में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

राजस्व

चाणक्य नीति के अनुसार पति-पत्नी के लिए पति को पत्नी के सामने अपनी कमाई का खुलासा नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि वह पति की वास्तविक आय के बारे में जानकर उसे अपनी समझकर खर्च करने से रोक देती है, जिससे पति को एक-एक पैसे के लिए तरसना पड़ता है।

दान पुण्य

आचार्य चाणक्य के अनुसार दान हमेशा गुप्त रूप से करना चाहिए। यहां तक कि आपकी पत्नी को भी यह नहीं बताना चाहिए कि आपने कहां और कितना दान किया है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो उस दान का कोई मूल्य नहीं है और आपके सारे पुण्य व्यर्थ चले जाते हैं।

अपमान करना

पति-पत्नी के लिए चाणक्य नीति में कहा गया है कि भूलकर भी पत्नी को अपने अनादर की बात नहीं करनी चाहिए। इसका कारण यह है कि कोई भी पत्नी अपने पति का अपमान सहन नहीं कर सकती। ऐसे में विवाद शांत होने के बजाय गुस्से में बढ़ सकता है, जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ सकता है।


Share

Leave a Reply