छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य नीति : जो व्यक्ति जीवन में सफल और महान बनना चाहता है उसे इन बातों को हमेशा याद रखना चाहिए

चाणक्य नीति : जो व्यक्ति जीवन में सफल और महान बनना चाहता है उसे इन बातों को हमेशा याद रखना चाहिए
Share

चाणक्य की चाणक्य नीति व्यक्ति को जीवन में सफल बनने के लिए प्रेरित करती है. चाणक्य नीति की शिक्षाए आज भी प्रासंगिक हैं. इसी कारण आज भी लोग चाणक्य नीति का अध्ययन करते हैं. चाणक्य की गिनती भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है. चाणक्य विश्व प्रसिद्ध तक्षशिला विश्व विद्यालय के आचार्य थे. चाणक्य के बारे में ऐसा माना जाता है कि चाणक्य को कई विषयों की जानकारी थे. चाणक्य राष्ट्रप्रेमी थे. चाणक्य ने सम्मान के साथ कभी कोई समझौता नहीं किया वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयत्न करते थे. चाणक्य को अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति शास्त्र के साथ साथ कूटनीति शास्त्र का भी ज्ञान था. चाणक्य ने अपने अध्ययन और अनुभव से जो भी कुछ जाना और समझा उसे अपनी चाणक्य नीति में स्थान दिया. चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति जीवन में सफल और महान बनना चाहता है उसे इन बातों को हमेशा याद रखना चाहिए.


साहसी बनो, लक्ष्य को प्राप्त करो
चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति में कुछ करने का साहस होता है सफलता उसी को प्राप्त होती है. चाणक्य की मानें तो साहसी व्यक्ति ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर पाते हैं. साहस ज्ञान और संस्कार से प्राप्त होता है. इसलिए इन प्राप्त करने के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए.


आलस को दूर भगाओ

चाणक्य के अनुसार लक्ष्य का निर्धारण करने के बाद व्यक्ति को अपने लक्ष्यों को पाने के लिए दिन रात परिश्रम करना चाहिए. आज के कार्य को कल पर टालना चाहिए. आलस से दूर रहकर ही जीवन में लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है. इसलिए आलस से दूर रहें.


विनम्रता को अपनाएं

चाणक्य के अनुसार जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति को विनम्रता को अपनाना चाहिए. विनम्र व्यक्ति सभी का प्रिय होता है. उसे समय आने पर लोगों का सहयोग प्राप्त होता है. ऐसा व्यक्ति कभी अपने आप को अकेला महसूस नहीं करता है. जो इन गुणों को अपने भीतर समाहित कर लेते हैं उन्हें मां लक्ष्मी का भी आर्शीवाद प्राप्त होता है. 


Share

Leave a Reply