छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य नीति : अच्छी पत्नी में होती हैं ये 3 चीजें,जानिए

चाणक्य नीति : अच्छी पत्नी में होती हैं ये 3 चीजें,जानिए
Share

 जीवन में सुख-समृद्धि के लिए आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति पति-पत्नी के जीवन के लिए वरदान है। पत्नी में क्या गुण होने चाहिए? एक अच्छी पत्नी के गुण क्या हैं? एक पत्नी को अपने पति को खुश रखने के लिए किन व्यवहारिक बातों का ध्यान रखना चाहिए?

आचार्य चाणक्य ने पति पत्नी के रिश्तों पर कई बातें कही है. खुशहाल जीवन के लिए और घरेलू माहौल को बेहतर रखने के लिए परिवार में पति पत्नी दोनों के बीच एक खास रिश्ता होना चाहिए.

हर पत्नी अपने पति से कुछ उम्मीद रखती है. तो पत्नी की कुछ बातें भी पति को हमेशा खुश रखने में कारगर हो सकती है. पति और पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे हो तो बाकि सारे संकटों से दूर जीवन खुशहाल हो सकता है.

चाणक्य नीती में आचार्य चाणक्य ने महिला के रूप में एक बेहतर पत्नी के कई लक्षण बताए है. उसमें भी 3 खास बातें है. इन तीन बातों का ध्यान रखेगी कोई भी महिला. तो उसका पति हमेशा खुश रहेगा.

बचत-

चाणक्य नीति कहती है कि अगर महिला धन को बचाना जानती है. ज्यादा खर्चे नहीं करती है. अपनी निजी बजत के जरिए कुछ खजाना तैयार करती है. तो वो मुश्किल समय में परिवार के काम आता है. ऐसी महिलाएं पति को भी आर्थिक संकट के दौर में मदद कर सकती है.

भाषा-

अगर महिला व्यवहार में मृदुभाषी है .वो मीठा बोलती है. तो ऐसी पत्नी को पाने वाला पति धन्य होता है. ऐसे भाग्यशाली लोग ही होते है जिनकी पत्नी मृदुभाषी होती है. ऐसी पत्नी या महिला पूरे परिवार के साथ अच्छे संबंध रखते हुए परिवार की खुशहाली बढ़ाने का काम करती है. परिवार के सभी लोग ऐसी महिला की तारीफ करते है. कुलमिलाकर एक पत्नी को महेशा मृदुभाषी होना चाहिए. कभी भी किसी से कड़वा नहीं बोलना चाहिए.

धर्म-कर्म में विश्वास –

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि महिला को हमेशा धार्मिक व्यवहार वाला होना चाहिए. भगवान, देवी देवताओं पर और धर्म कर्म में महिला के विश्वास से उसका परिवार सुरक्षित रहता है. महिला के धर्म कर्म और पूजा पाठ से परिवार पर आने वाली विपत्तियां भी दूर रहती है. पूजा पाठ से महिलाओं में सौम्यता भी आती है और कुदरत पर हमेशा भरोसा बना रहता है.

अच्छे पति के लक्षण

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति ( Chanakya Niti ) में पत्नी के लिए विशेषताएं बताई है वैसे ही पति की कुछ लक्षण भी बताए है. अगर एक पति निष्ठावान होने के साथ साथ संतुष्ठ स्वभाव का है. रक्षक व्यक्तित्व और चौकन्ना रहता है. तो उसकी पत्नी हमेशा खुश रहती है. न सिर्फ पत्नी बल्कि ऐसे पुरूष परिवार को भी साथ लेकर चलने और उसकी सुरक्षा करने में सक्षम होते है.


Share

Leave a Reply