छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Chanakya Niti : पत्नी होने के बाद भी दूसरी औरत के पास क्यों जाता है आदमी, जाने इसके पीछे का राज

Chanakya Niti : पत्नी होने के बाद भी दूसरी औरत के पास क्यों जाता है आदमी, जाने इसके पीछे का राज
Share

 Chanakya Niti :  आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के सिद्धांतों को यदि कोई अपने जीवन में आत्मसात कर ले तो वह एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकता है। चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, सम्बन्ध, मर्यादा, समाज, सम्बन्ध, देश और संसार के साथ-साथ और भी बहुत सी बातें बताई हैं।

चाणक्य के नैतिकता के ये सिद्धांत सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। ऐसे में चाणक्य ने पति-पत्नी के संबंधों पर भी अपने सिद्धांत दिए हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।

वैसे तो कहा जाता है कि किसी भी अन्य व्यक्ति के प्रति आकर्षण चाहे वह महिला हो या पुरुष, एक सामान्य बात है। यह गलत भी नहीं है, लेकिन यह आकर्षण तब गलत होता है, जब यह आकर्षण किसी की तारीफ करने या किसी और से बात करने के दायरे से बाहर हो जाता है।

सामान्य सिद्धांत कहता है कि आकर्षण मनुष्य का एक आंतरिक स्वभाव है। लेकिन यह सिर्फ आकर्षण नहीं है अगर यह आपके वैवाहिक जीवन में तनाव का कारण बनता है।

ऐसे में शादीशुदा जातकों के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स कई कारणों से होते हैं और इसे समय रहते ठीक कर लिया जाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा। ऐसे में हम पांच ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है और आदमी अपनी पत्नी के अलावा किसी और का दीवाना हो जाता है।

जल्दी शादी

कम उम्र में शादी कई बार ऐसी समस्याएं लेकर आती है जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सबसे पहले, आप समझ के स्तर पर बहुत निचले स्तर पर हैं। दूसरी बात आपको पहले से ही करियर और दूसरी चीजों से दिक्कत है, ऐसे में जब करियर थोड़ा बेहतर होता है तो लोगों को लगता है कि उन्होंने बहुत कुछ पीछे छोड़ दिया है जिसे हासिल करना था और फिर लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में सोचने लगते हैं। लगता है, चलो आगे बढ़ते हैं।

शारीरिक संतुष्टि

शारीरिक संतुष्टि की कमी के कारण ज्यादातर मामलों में पति-पत्नी के बीच आकर्षण की कमी साफ दिखाई देती है। ऐसे में यही मुख्य कारण है कि लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर बढ़ते हैं। शारीरिक संतुष्टि का अर्थ केवल बिस्तर में एक-दूसरे को संतुष्ट करना ही नहीं है बल्कि मन और वचन से एक-दूसरे के प्रति उदार होना भी है।

रिश्तों में भरोसे की कमी

कुछ लोगों में देखा गया है कि वे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं, ऐसे में पति-पत्नी का एक-दूसरे के प्रति समर्पण और सफल सेक्स लाइफ बहुत जरूरी है, नहीं तो आपका रिश्ता जल्द ही गांठें पकड़ने लगेगा। कई बार अपने पार्टनर से रिश्ते से संतुष्ट होने के बाद भी वो एक और रिश्ता बनाने के लिए बेताब रहते हैं, यही आपकी जिंदगी बर्बाद करने के लिए काफी है।

मोहभंग होना

आप अपने जीवन साथी को सबसे सुंदर मानते हैं, उसका ख्याल रखें, अन्यथा यदि आप दूसरों की सुंदरता देखते हैं और आपका जीवन साथी बदसूरत है, तो यह आपके जीवन और वैवाहिक जीवन में समस्याओं के अलावा कुछ नहीं देगा। जब आपको अपने जीवनसाथी के सारे गुण और अवगुण नजर आने लगें तो समझ लेना चाहिए कि आपके परिवार में कलह की स्थिति बन रही है।

एक बच्चा होना

जैसे ही कोई भी पुरुष या महिला माता-पिता बनते हैं, उनकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। उनकी जिंदगी में बड़ा बदलाव आया है। ऐसे में पुरुषों का अपनी महिलाओं से मोहभंग होने लगता है। ऐसा होने की वजह यह है कि महिलाएं अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताती हैं।


Share

Leave a Reply