छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

धनतेरस के अवसर पर सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव, जानिए आज के दाम

धनतेरस के अवसर पर सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव, जानिए आज के दाम
Share

रायपुर. भारत में दिवाली बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है इस बार इसकी शुरुआत मंगलवार से धनतेरस के साथ ही हो गई है. धनतेरस के मौके पर ज्वेलरी खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में आज दिन सराफा दुकानों में रौनक रहने की उम्मीद जताई जा रही है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सराफा दुकानों में सुबह से ही खरीददार पहुंचने लगे हैं. बताया जा रहा है कि बीते 18 महिनों से कोविड के चलते बाजारों की रौनक खत्म सी हो गई थी. लम्बे अरसे बाद बाजार गुलजार हुआ है. सराफा व्यवसायियों के चेहरे के साथ साथ लोगों के चेहरे पर रौनक साफ देखी जा सकती है. हालांकि सोने के भाव में सोमवार के मुकाबले मामूली वृद्धि हुई है.


सराफा व्यवसायियों का कहना है कि मार्च 2020 के बाद बाजारों की रौनक खत्म हो गई थी. कई बार लॉकडाउन लगा. जिसकी वजह से लोगों के साथ साथ व्यवसायियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अब धीरे धीरे सब व्यवसाय पटरी पर लौट रहा है. विशेष कर सोने चांदी के शौकिन लोग काफी बड़ी तादात में सोना चांदी की खरीदी कर रहें है. बीते 18 माह की तुलना में सोने की खरीदी में रिकार्ड बूम देखा जा रहा है.

क्या है आज का भाव
रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरस मालू ने बताया कि धनतेरस के दिन सोमवार के मुकाबले सोने की कीमत में मामूली वृद्धि हुई है. रायपुर में 24 कैरेट शुद्ध सोने की कीमत मंगलवार को 49800 रुपये प्रति दस ग्राम है. जबकि 22 ग्राम सोने की कीमत 45800 रुपये है. हरस मालू का कहना है कि पिछले 2 महीने में सोने के दाम में करीब 2 हजार रुपये प्रति दस ग्राम की वृद्धि हुई है. फिर भी धनतेरस के दिन अच्छे बाजार की उम्मीद है. चांदी की आज की कीमत 67 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है. चांदी की कीमत में भी करीब 100 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है. दुर्ग जिले के भिलाई के जवाहर मार्केट पावर हाउस में राजस्थान ज्वेलर्स के संचालक रिंकू सोनी का कहना है कि धनतेरस के दिन 24 कैरेट सोने की कीमत 49500 रुपये है. 100 से 300 रुपये प्रति दस ग्राम के अंतर में प्रदेश के लगभग हर जिले में सोने की बिक्री हो रही है.


बाजार में आया उछाल
छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष सुरेश कुमार भंसाली का कहना है कि बाजार में काफी उछाल आया है. सोने की वेरायटी बहुत अच्छी है. त्यौहारी सीजन के बाद दाम में और भी इजाफा होगा. कोविड संक्रमण के डर के चलते कई ग्राहकों ने ज्वेलरी की प्री बुकिंग करा ली थी. ऐसे में दुकानों में भीड़ भले की कम नजर आए, लेकिन बाजार अच्छा रहने की उम्मीद है.


Share

Leave a Reply