CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ छत्तीसगढ़ योग आयोग के योगाभ्यास केंद्र का शुभारंभ

अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ छत्तीसगढ़ योग आयोग के योगाभ्यास केंद्र का शुभारंभ
Share

रायपुर, अग्रसेन महाविद्यालय पुरानी बस्ती में छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा आज योग केंद्र का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, आयोग के सचिव एम.एल पांडेय और वार्ड पार्षद तथा एमआईसी सदस्य जितेंद्र अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे। छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा रायपुर नगर के सभी वार्डों में योगाभ्यास केंद्र की स्थापना की जा रही है। इसी कड़ी में महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड के लिए प्रस्तावित योग केंद्र अग्रसेन महाविद्यालय में स्थापित किया गया है।


इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी ने प्रकृति के अंधाधुंध दोहन के कारण हमे चेतावनी दी है कि यदि हम सिर्फ भौतिक सफलता के लिए ही जीते रहे, तो हमें आगे भी महामारी जैसे संकट का सामना करना पड़ेगा. इस विषम परिस्थिति में योग का अनुशासन ही बचाव का एकमात्र उपाय है. उन्होंने छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज द्वारा संचालित अग्रसेन महाविद्यालय में योग केंद्र शुरू होने से पूरे वार्ड के नागरिकों को निःशुल्क योग प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा.
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि तथा योग आयोग के सचिव एम.एल. पांडेय ने कहा कि आयोग द्वारा रायपुर के सभी सत्तर वार्डों में इसतरह के केंद्र शुरू किये जा रहे हैं, ताकि लोगों की दिनचर्या में योग को एक नियमित प्रक्रिया के रूप में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जा सके. भविष्य में पूरे प्रदेश में ऐसे केन्द्रों का विस्तार किया जायेगा. विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित नगर निगम एम.आई.सी के सदस्य और वार्ड के पार्षद जितेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि इस योग केंद्र में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने से ही इसका उद्देश्य सार्थक हो सकेगा. महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान समय में सभी की जीवन-शैली बेहद कठिन और जटिल हो गई है. इसे नियमित योग अभ्यास के जरिये ही सरल बनाया जा सकता है. महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने इस योग केंद्र को विद्यार्थियों और सभी युवाओं के लिए विशेष रूप से लाभकारी बताया. कार्यक्रम में महाविद्यालय के तकनीकी सलाहकार अनुराग अग्रवाल भी उपस्थित रहे. आभार व्यक्त करते हुए प्राचार्य डॉ युलेंद्र कुमार राजपूत ने कहा कि योग हमारे जीवन को अनुशासन में ढलता है और इससे शरीर तथा मन को असीम ऊर्जा मिलती है. इस मौके पर योग प्रशिक्षक शिवश्याम यादव ने विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया. कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये गए.
कार्यक्रम का संचालन योग संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर ने किया. कार्यक्रम में समस्त प्राध्यापकों और विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी रही.

 


Share

Leave a Reply