CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

छत्तीसगढ़ चेम्बर में प्रथम बार सलाहकार समिति का गठन,सलाहकार समिति की बैठक आहूत हुई

छत्तीसगढ़ चेम्बर में प्रथम बार सलाहकार समिति का गठन,सलाहकार समिति की बैठक आहूत हुई
Share

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा , कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि “विभिन्न क्षेत्रों और विषयों में विशेषज्ञों को सलाहकार समिति में शामिल किया गया है“ । छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की सलाहकार संमिति की आज की बैठक में सर्वश्री अमर गिदवानी, दीपक बल्लेवार, भरत बजाज, जितेंद्र दोशी, राम गिडलानी (तिल्दा), शिरीष अग्रवाल, (भिलाई), संजय रावत, भीमसेन सेतपाल(भिलाई),, परमानंद जैन, राकेश ओचवानी, सुरिन्दर सिंह, रामनिवास मोड़ा(रायगढ़),, अजय अग्रवाल, महेश रोहरा(धमतरी), हाजी वली मोहम्मद(कांकेर), अनिल जैन का शाल एवं पुष्पगुच्छ से सम्मान किया गया।

“ श्री पारवानी ने चेम्बर के द्वारा चार महीनों में किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए सलाहकार समितिको जानकारी दी कि चेम्बर द्वारा व्यापारिक हित में हेल्प डेस्क लगाया गया। कोविड 19 के लिये जागरूकता अभियान, लाकडाउन में व्यापार खुलवाने की समय सीमा को बढ़वाये एवं चरणबद्ध तरीके से सभी प्रकार के व्यापार को खुलवाया गया, 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य। मुख्यमंत्री जी से 4 बार विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक हुई, मुख्यमंत्री जी ने हमारे सुझाव को हमेशा स्वीकार किया जिसके लिये हमने मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद किया“।

“प्र्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने कहा कि जीएसटी एवं इनकम टैक्स में कंपलायंस बढ़ने एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक से अधिक करेंट एकाउंट खाता बंद करने के मुद्दे की बात उठाई गई। दाल के स्टाक सीमा में बढ़ोतरी हुई । टेªडर्स को एमएसएमई में बेनिफिट, ई-कामर्स में कर्नाटक हाईकोर्ट ने व्यापारिक हित में आदेश पारित किया। कोविड-19 के तीसरी लहर आने के पहले चेम्बर द्वारा 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य लेकर कार्य किया गया“।

श्री पारवानी ने आगे की चुनौतियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि कोरोना की तीसरी लहर में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद न हो जायें, उन्होंने फुड सेफ्टी एक्ट के संबंध में कहा कि पैक बंद वस्तुओं का व्यापार करने वाले पैक बंद वस्तुओं की खरीदी कर पैक बंद ही विक्रय करते हैं उन्हें टेªनिंग की आवश्यकता नहीं होनी चाहिये। जीएसटी एवं इनकम टैक्स में इतना बदलाव आया है कि प्रदेश के प्रत्येक राज्यों को इस संबंध में केन्द्र सरकार को सुझाव देना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू खाता बंद करने का पहल किया है यह बहुत बड़ी चुनौती है।

प्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने कहा कि हमने कोरोना महामारी से बचने के लिये चेम्बर की ओर से सेनेटाइज, सोशल डिस्टेंसिग, मास्क लगाने हेतु व्यपारियों एवं आम नगारिकों का सहयोग किया। कोरोना मरीजों की सहायता की। प्रथम लाकडाउन में हमने सबका सहयोग किया। अभी सारे व्यापार चालू है। कोरोना काल में भी हमारी टीम ने 24 घंटे कार्य किये।

श्री पारवानी ने आगे कहा कि तीसरी लहर के आने के पहले ही हमने चेम्बर एवं कैट सीजी चेप्टर के संयुक्त तत्वाधान में व्यापारिक संघों के माध्यम से 22 जून से आज तक टीकाकरण का कार्य चालू रखा है जो राजधानी के साथ ही पूरे प्रदेश में चल रहा है, जिससे कि 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो सके। अभी संक्रमण की संख्या नियंत्रण में हैं। हम कोविड 19 का पालन ईमानदारी से करें ताकि तीसरे लहर में लॉकडाउन की नौबत न आये।

श्री पारवानी ने सलाहकार समिति को बताया कि हम चेम्बर को तहसील स्तर तक लेकर जायेंगे। जहां पर 50 सदस्य से ज्यादा है वहां पर इकाई का गठन वहां के स्थानीय सदस्यों की सहमति से नाम लेकर कर रहे हैं । चेम्बर में हमने पहली बार सलाहकार समिति का गठन किया है ताकि हमें अनुभवी व्यक्तियो का साथ मिले। यह भी निर्णय हुआ कि विभिन्न क्षेत्रों यथाजीएसटी, चार्टर्ड एकाउंटैंट, एवं विधिक सलाहकारों की एक समिति का गठन किया जायेगा जो नये क्षेत्रों में कार्य करने के इच्छुक उद्यमियों को एवं अन्य समस्याओं में मार्गदर्शन देने का कार्य करेगी।

श्री पारवानी ने चेम्बर द्वारा प्रकाशित ई-पेपर “छत्तीसगढ़ व्यापार एवं उद्योग दर्शन“के बारे में जानकारी दी कि यह व्हाट्सएप के माध्यम से चेम्बर के सभी व्यापारी तक पहुंचेगा।

चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने सलाहकार समिति को सुझाव दिये कि युवा,महिला,उद्योग, ट्रांसपोर्ट चेम्बर के पदाधिकारियों के बैठने के लिये अलग से आफिस होनी चाहिये जिससे कि वे अपना कार्य सुचारू रूप से कर सके। इस पर सलाहकार समिति ने सहमति व्यक्त किया। रियल इस्टेट एवं भवन निर्माण वर्तमान में बहुत बड़ा क्षेत्र है जिससे कई व्यापार संबंधित हैं अतः के्रेडा से समन्वय कर चेम्बर कार्य करे। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने हेतु एग्रो बेस चेम्बर का भी सेल स्थातिपत किया जायेगा जिससे प्रदेश में कृषि विविधता एवं कृषि क्षेत्र से संबंधित उद्योगों को बढ़ावा दिया जा सके।

सलाहकार समिति ने चेम्बर द्वारा किये गये उपरोक्त कार्य की सराहना की गई। साथ ही सलाहकार समिति के पदाधिकारियों ने व्यापारिक हित में अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

बैठक का संचालन चेम्बर महामंत्री अजय भसीन ने किया एवं आभार प्रदर्शन कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा ने किया।

बैठक में प्रमुख रूप से सलाहकार समिति के पदाधिकारीगण सर्वश्री अमर गिदवानी, दीपक बल्लेवार, भरत बजाज, जितेंद्र दोशी, राम गिडलानी (तिल्दा), शिरीष अग्रवाल, (भिलाई), संजय रावत, भीमसेन सेतपाल(भिलाई),, परमानंद जैन, राकेश ओचवानी, सुरिन्दर सिंह, रामनिवास मोड़ा(रायगढ़),, अजय अग्रवाल, महेश रोहरा(धमतरी), हाजी वली मोहम्मद(कांकेर), अनिल जैन, प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, ,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल, कार्यालय प्रभारी नरेश गंगवानी, उद्योग चेम्बर अध्यक्ष अश्विन गर्ग प्रमुख रूप उसे उपस्थित थे। 


Share

Leave a Reply