छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Corona Vaccination : 12+ वर्ग का वैक्सीनेशन आज से शुरू , ऐसे करे रजिस्ट्रेशन , यहां जानें पूरी प्रक्रिया...

Corona Vaccination : 12+ वर्ग का वैक्सीनेशन आज से शुरू , ऐसे करे रजिस्ट्रेशन , यहां जानें पूरी प्रक्रिया...
Share

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के खिलाफ देश के वैक्सीनेशन अभियान का दायरा आज और बढ़ गया है। केंद्र सरकार ने 16 मार्च से 12 से 14 साल तक की उम्र के बच्चों को कोरोना रोधी टीका लगाने की अनुमति दे दी है। इस आयुवर्ग के बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। बच्चों के परिजनों में भी टीकाकरण को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि 12 से 14 साल तब के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की पूरी प्रक्रिया।

12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया आम लोगों की तरह 12 से 14 साल तक की उम्र के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगवाने की पूरी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा। वैक्सीन लगवाने के लिए वही प्रक्रिया है, जो पहले से इस्तेमाल होती रही है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर जाना होगा, यहीं से प्रक्रिया पूरी होगी।

कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर जाएं और यहां रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें।
रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे लिखना होगा।
ओटीपी दर्ज करने के बाद एक नया पेज आपके सामने खुलकर आएगा। इस पेज पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एक विकल्प चुनकर अपनी किसी आइडी का नंबर डालना होगा। इसके बाद नाम, उम्र, जेंडर और जन्मतिथि आदि जानकारी यहां दर्ज करनी होगी। केंद्र सरकार ने पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड या मान्य फोटो युक्त परिचय पत्र को वैध किया गया है।
इस पेज पर ही आपको अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर चुनने का भी विकल्प मिलेगा। इसी वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको टीका लगेगा।

वैक्सीनेशन सेंटर के बाद आपको वो टाइम स्लॉट भी चुनना होगा, जब आप वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। कोरोना वैक्सीन सेंटर में टीका लेने के बाद आपको कुछ देर वहीं बैठना होगा। कोरोना वैक्सीननेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ये सर्टिफिकेट आप कोविन एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इतनी दी जाएगी खुराक और 28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज इस फेज में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को भी निडिल वाली इंजेक्शन 0.5 एमएल वैक्सीन लगाई जाएगी।

कोर्बीवैक्स नई वैक्सीन है, जिसे इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई है। गाइडलाइन के मुताबिक बड़ों की तरह Corbevax की डोज भी 28 दिनों के अंतराल पर लगाई जाएगी।

ये वैक्सीन दी जा रही 12 से 14 साल के बच्चों को स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 12 से 14 साल के बच्चों को हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन कोर्बीवैक्स (Corbevax) लगाई जाएगी। बता दें कि इससे पहले शुरू हुए 15 से 18 आयुवर्ग को केवल भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है। अभी 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों का रजिस्ट्रेशन ऑन-स्पॉट भी हो रहा है।
 


Share

Leave a Reply