CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

Covid-19 Mouth Symptoms: मुंह में दिखने वाले इन लक्षणों को ना करें इग्नोर, जल्द से जल्द कराएं कोरोना टेस्ट

Covid-19 Mouth Symptoms: मुंह में दिखने वाले इन लक्षणों को ना करें इग्नोर, जल्द से जल्द कराएं कोरोना टेस्ट
Share

Oral Symptoms of Coronavirus: कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में हर जगह दहशत फैला दी है. कोरोना के सबसे कॉमन लक्षण है बुखार और खांसी है. कोविड-19 के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है बुखार आने के बाद कई लोगों को स्वाद और गंध महसूस होना या तो कम हो जाती है या पूरी तरह से बंद हो जाती है. कई मरीजों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी उन्हें कई दिनों तक स्वाद और गंध (Taste and Smell) महसूस नहीं हो रही है.
एक स्टडी के अनुसार कोविड-19 से ग्रस्त होने वाले 60 प्रतिशत मरीजों में स्वाद और गंध ना महसूस होने की समस्या देखी गई है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) की एक स्टडी के अनुसार कोरोना संक्रमित आधे से ज्यादा लोगों में यह देखा गया है कि उन्हें मौखिक लक्षण दिखने लगते हैं पर लोग इन लक्षण पर ध्यान नहीं देते है और इन्हें हल्की-फुल्की समस्या मानने की गलती कर बैठते है.
अगर आपको भी यह पांच लक्षण अपने मुंह में दिखने लगे तो तुरतं डॉक्टर से करें संपर्क-


जीभ में सूजन और जलन-

आपकों बता दें कि कोरोना वायरस हमारी जीभ पर भी अपना असर डालता है. स्टडी के अनुसार कई कोरोना के मरीज जीभ में सूजन और जलन महसूस कर रहे हैं. कई मरीजों के शरीर पर हल्के रैशेज भी देखने को मिले हैं. अगर आपकों भी यह लक्षण दिखाई देते हैं तो देर ना करे और जल्द से जल्द अपना कोविड-19 टेस्ट करा लें.
जीभ पर गहरे लाल निशान-

कोविड-19 संक्रमण हमारी ओरल कैविटी (Oral Cavity) को इफेक्ट कर देता है जिससे जीभ अपना रंग बदलना शुरू कर देती है. मरीजों मे कभी-कभी होठों पर झुनझुनी और चिड़चिड़ापन दिखने लगता है. जीभ पर गहरे लाल निशान दिखना भी कोविड-19 संक्रमण का सूचक हो सकता है.
बदबूदार सांस –
सांस से बदबू आना कभी-कभी मुंह सूखने का आम संकेत है, जिसे व्यक्ति आसानी से समझ नहीं पाता। इससे भोजन चबाने और बोलने में कठिनाई पैदा हो सकती है. कोरोना महामारी में ऐसे असामान्य लक्षण दिखें, तो आपको एक बार जांच जरूर करानी चाहिए.
सांस मे बदबू आना-

कई मरीजों में यह देखने को मिला है कि उन्हें सांस में बदबू भी आने लगती है और यह लक्षण समझने में ज्यादातर व्यक्ति चूक जाते है. उन्हें कभी-कभी बोलने में भी कठनाई महसूस होती है.
मुंह का बार-बार सूखना-

कोरोना के कई मरीजों में देखा गया है कि मुंह में सूजन के कारण उनका मुंह सूखने लगता है. ऐसा इस कारण होता है क्योंकि यह वायरस मसल फाइबर पर अटैक करता है जिससे कुछ लोगों को माउथ इंफेक्शन अल्सर, जलन और एलर्जी जैसी समस्या देखने को मिलती है.

 


Share

Leave a Reply