छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

COVID Vaccine Registration: CoWIN पोर्टल में जुड़ा नया फीचर, अब वैक्सीन लगवाने से पहले दिखाना होगा कोड

COVID Vaccine Registration: CoWIN पोर्टल में जुड़ा नया फीचर, अब वैक्सीन लगवाने से पहले दिखाना होगा कोड
Share

Covid-19 Vaccine Registration Online on cowin.gov.in: कोरोना टीका पंजीकरण के लिए बनाए कोविन पोर्टल (CoWin Portal) पर लोगों की परेशानी दूर करने के लिए इसमें एक नया फीचर जोड़ा गया है. दरअसल कुछ लोगों ने शिकायत की थी कि वैक्सीन की डोज लिए बिना ही पोर्टल पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) जनरेट हो गया. इसमें अब सुधार किया गया है. अब किसी ने भी कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया है और टीकाकरण के लिए स्लॉट चुन लिया है, उसे चार अंकों एक सुरक्षा कोड मिलेगा. खुद को सत्यापित करने के लिए ये कोड वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा.
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (Ministry of Health and Family Welfare) ने इस संबंध में एक बयान भी जारी किया है. इसने बताया कि ऐसे कुछ उदाहरण संज्ञान में आए हैं जिसमें लोगों ने कोविन पोर्टल के जरिए टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लिया था. वो तय समय पर टीका लगवाने नहीं गए, मगर फिर भी उन्हें एसएमएस के जरिए बताया गया कि उन्होंने कोरोना टीके की एक खुराक ले ली है.
अब समस्या से निजात पाने के लिए कोविन पोर्टल में शनिवार से नया फीचर जुड़ जाएगा. जिसमें लाभार्थी को चार अंकों का सुरक्षा कोड मिलेगा. सरकार ने बयान में कहा कि वेरिफिकेशन के बाद अगर लाभार्थी टीका लगवाने के योग्य पाया जाता है तो वैक्सीन की खुराक लेने से पहले टीका सेंटर पर चार अंकों के कोड के लिए पूछा जाएगा. इसके बाद टीकारण की सही स्थिति को रिकॉर्ड करने के लिए कोविन पोर्टल पर इसे दर्ज करेगा.
कोविड वैक्सीन के लिए कैसे करें पंजीकरण-
सबसे पहले ब्राउजर में जाकर cowin.gov.in वेबसाइट खोलें.
अब स्क्रीन पर ऊपर दाईं तरफ Register/Sign In yourself लिखा होगा, वहां क्लिक करें.
इसके बाद Register or SignIn for Vaccination के ठीक नीचे अपना दस अंकों का मोबाइल नंबर टाइप करें,
अब इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे एंटर कर दें.
इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खुल जाएगा और मांगी गई सभी जानकारी को भर दें.
पहचान पत्र में उसी कार्ड की जानकारी भरें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान साथ लेकर जा सकें.
 


Share

Leave a Reply