छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

रायपुर में बढ़ रहा है साइकिलिंग का क्रेज, बढ़ा रहे है रोग प्रतिरोधक क्षमता

रायपुर में बढ़ रहा है साइकिलिंग का क्रेज, बढ़ा रहे है रोग प्रतिरोधक क्षमता
Share

रायपुर, साइकिलिंग युवाओं के ही नही, बुज़ुर्गों के स्वास्थ्य को भी बेहतर रखती है । साइकिलिंग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ सेहत और मानसिक तनाव को कम करने के लिए एक अच्छा उपाय भी हो सकता है।

जि़ला चिकित्सालय, पंडरी के मानसिक स्वास्थ्य इकाई में संचालित स्पर्श क्लीनिक के योग गुरु राधेश्याम साहू ने कहा कोरोना के संक्रमण से खुद को बचाने के लिए जरूरी है व्यक्ति के अपने अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत होना। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सुबह के समय खुले माहौल में हल्के-फुल्के व्यायम,के साथ साथ साइकिलिंग करना सबसे अच्छा व्यायाम है। रोजाना साइकिलिंग कर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने का प्रयास करें।

रोजाना 30 से 40 मिनट की साइकिलिंग शरीर को फिट बनाकर तन और मन दोनों की परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है । साइकिलिंग से कार्टिसोल का लेवल बढ़ता है । इसे हैप्पीनेस सोल कहा जाता है जो शरीर की चर्बी कम करने में मदद करता है । रोजाना 30से 40 मिनट साइकिलिंग करने से व्यक्ति 1 महीने में लगभग 2 किलो वजन कम कर सकता हैं ।

योग गुरु साहू ने कहा: आपको कोई भी बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के उपरांत ही साइकिलिंग करें । साथ ही साइकिलिंग करते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करें । साइकिलिंग करते समय झुंड में साइकिल न चलाएं सुरक्षित दूरी पर भी चले ।'


पॉच वर्षों से नियमित साइकिलिंग कर रहे डॉक्टर आनंद वर्मा कहते है कोरोना महामारी से जंग लडऩे में साइकिलिंग एक कारगर हथियार की तरह काम कर सकता है। इससे किसी भी प्रकार का पर्यावरण प्रदूषण नहीं होता और यह फिटनेस की दृष्टि से भी उपयोगी है। पर्यावरण को कार्बन मुक्त करने में सहायता मिलती है।
पुलिस उप अधीक्षक पद से वर्ष 2006 सेवानिवृत्त हुए 75 वर्षीय खलीक हुसैन कहते हैं:क्वक्वजब मै सेवानिवृत्त हुआ 3 वर्ष तक तो जीवन सामान्य रहा । उसके बाद मेरा वेट लॉस (वजन कम) होना शुरू हो गया, घुटनों के दर्द की समस्या रहने लगी । मैंने जांच कराई तो पता चला मुझे मधुमेह की समस्या है । उसके बाद से प्रतिदिन 4 से 5 किलोमीटर साइकिलिंग करता हूं । मॉर्निंग वॉक भी करता हूं उसके बाद से जब भी मधुमेह का परीक्षण कराया वह सामान्य निकलती है । साइकिलिंग से शरीर भी स्वस्थ रहता है ।घुटनों के दर्द की समस्या भी जाती रही ।'Ó

घुटनों के दर्द को कम करने में फायदेमंद
साइकिलिंग घुटनों के दर्द को कम करने में भी फायदेमंद होती है । एंजायटी और डिप्रेशन से मुक्ति मिलती है, हार्ट संबंधी रोगों को दूर करता है । 45 वर्ष के बाद साइकिलिंग बहुत फायदेमंद है। विशेषज्ञ के अनुसार घुटनों के दर्द से बचाने के लिए साइकिलिंग अच्छा व्यायम है। इसके अलावा नियमित रुप से व्यायाम करने से भी हड्डी और जोड़ों के दर्द से बचाव किया जा सकता है।

साइकिलिंग से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
साइकिलिंग करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी अन्य लोगों की तुलना में अधिक होती है। जब सुबह खुली हवा में साइकिलिंग करते हैं तो शरीर ठंड का सामना करता है । थोड़ी देर बाद शरीर गर्म होता है । साइकिलिंग करने से फिर अत्यधिक गर्म भी होता है ठंड और गर्म की यह प्रक्रिया शरीर के सेल्स को ताकत देती है । शरीर मौसमी बीमारियों के प्रति भी ज्यादा ताकतवर बनता हैं ।

साइकिलिंग का कैलोरी कनेक्शन
साइकिलिंग का सबसे बड़ा फायदा शरीर में कैलोरी बर्न करना और वजन कम करना माना जाता है । व्यक्ति हर रोज एक घंटा साइकिल चलाएगा 650 कैलोरी घटा सकता है यानी आप हर दिन एक घंटा साइकिल चलाकर 71 ग्राम वजन घटा सकते हैं रोजाना साइकिलिंग से रक्त संचार अच्छा होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है दरअसल साइकिल चलाने से रक्त संचार तेज होता है और जैसे त्वचा और उसका यानी सेल्स को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक मिलते है ।
 


Share

Leave a Reply