छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बेटियों को इस योजना के तहत मिलेंगे 70 लाख रुपए, जानिए कैसे उठायें लाभ ?

बेटियों को इस योजना के तहत मिलेंगे 70 लाख रुपए, जानिए कैसे उठायें लाभ ?
Share

 Government Scheme: सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा आम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनायें चलाई जाती है. जिससे आम नागरिकों को फायदा पहुंचाने के लिए कई सारी स्कीम को लेकर के आती है. ये स्कीम इतनी फायदेमंद है कि आम जनता को तगड़ा मुनाफा इनसे होगा। भारत सरकार की एक ऐसी ही स्कीम बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है। ये स्कीम इतनी जबरजस्त है कि इसमें 70 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। साथ ही टैक्स छूट का फायदा भी मिलेगा।

जिस स्कीम के बारे में हम बता रहे हैं वो है सुकन्या समृद्धि योजना जो कि लड़कियों के लिए एक टैक्स फ्री स्माल सेविंग स्कीम है। जनवरी से लेकर के मार्च 2024 की तिमाही के लिए इस स्कीम के तहत 8.2% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें हर वर्ष 250 रूपये से लेकर 1.5 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट आप लोग कर सकते हैं। साथ ही आयकर विभाग ( Income Tax) की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स डिस्काउंट का दावा भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके ब्याज पर भी टैक्स नहीं देना होता है। जिसका सीधा मतलब हुआ कि ये योजना पूरी तरह से टैक्स फ्री है।

Sukanya Samriddhi Yojna में इन्वेस्टमेंट करने के लिए भारतीय निवासी और लड़की के पेरेंट्स को या कानूनी अभिभावक होना बहुत जरूरी है। आप बेटी के जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक एसएसवाई अकाउंट को ओपन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 2 युवतियों के लिए खोल सकते हैं।

कब तक पूरी होगी मैच्योरिटी
सेंट्रल गवर्नमेंट ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर जनवरी – मार्च 2024 तिमाही के लिए 8.2 फीसदी तय किया हुआ है। सरकार इस स्कीम के तहत हर तिमाही में ब्याज दर अपडेट करती है। वहीं, यदि मैच्योरिटी की बात करें तो इसमें कुल 15 वर्ष तक पैसे डिपोजिट करने होते हैं। 21 वर्ष में ये अकाउंट मैच्योर हो जाता है।

जानिए कैसे पा सकते हैं 70 लाख रुपए
Sukanya Samridhi Yojna पर ब्याज दर हर तिमाही में संशोधित की जाती है। इस योजना में शुरुआत से लेकर अभी तक अधिकतम 9.2 प्रतिशत और न्यूनतम ब्याज दर 7.6% है। एक कैलकुलेशन के अनुसार, अगर 21 साल की पूरी अवधि के दौरान औसत ब्याज दर 8% रहती है और 15 साल तक आप इस स्कीम में हर साल 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इस अकाउंट के तहत आपको तकरीबन 70 लाख रुपए तक मिल जायेंगे।


Share

Leave a Reply