छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

15 मिनट में कोरोना वायरस का पता बतानेवाली नई किट का विकास, जानिए मशीन की और क्या है खासियत

15 मिनट में कोरोना वायरस का पता बतानेवाली नई किट का विकास, जानिए मशीन की और क्या है खासियत
Share

वैज्ञानिकों ने कोविड-19 की 15 मिनट में पहचान करनेवाली लैपटॉप के आकार की नई मशीन बनाई है. दावा है कि पोर्टेबल टेस्ट से अत्यंत संक्रामक वैरिएन्ट का भी पता चल सकता है. कोरोना वायरस की जांच करनेवाली मशीन को साल्क इंस्टीट्यूट फोर बायोलोजिकल स्टडीज, कैलिफोर्निया ने विकसित किया है.

लैपटॉप के आकार की मशीन बताएगी कोरोना के नतीजे

निर्वाणा (NIRVANA) टेस्ट एक ही समय में इन्फ्लुएंजा जैसे मिलते-जुलते लक्षणों वाले अन्य वायरस का भी खुलासा कर सकता है. मशीन वायरस के म्यूटेशन को स्पष्ट करने के लिए मात्र तीन घंटे में जेनेटिक सिक्वेंसिंग का भी काम कर सकती है. इससे जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों को निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है.

प्रेस रिलीज में कहा गया, "ये वायरस का सुराग लगानेवाला और सर्विलांस का तरीका है जिसे महंगे ढांचे की आवश्यकता नहीं होगी. हम एक ही पोर्टेबल टेस्ट से उसी काम को पूरा कर सकते हैं जिसको करने के लिए दो या तीन विभिन्न टेस्ट और मशीनों का इस्तेमाल होता है." वर्तमान में कोविड-19 मरीजों की टेस्टिंग के लिए पोलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) टेस्ट की प्रक्रिया शामिल होती है. पीसीआर टेस्ट को उच्च मानक का टेस्ट समझा जाता है जो वायरस के जेनेटिक मैटेरियल की तलाश करता है.


पोर्टेबल टेस्ट का स्कूल, एयरपोर्ट पर हो सकेगा इस्तेमाल

वैज्ञानिकों का कहना है कि टेस्ट से मात्र 15 मिनट में निगेटिव या पॉजिटिव की रिपोर्ट का खुलासा हो जाएगा. मशीन की टेस्टिंग के नतीजे को मेड पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. सऊदी अरब में किंग अब्दुल्लाह साइंस एंड टेक्नोलॉजी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर मो ली ने कहा "हमें जल्द ही एहसास हो गया है कि हम इस तकनीक का इस्तेमाल न सिर्फ सार्स-कोव-2 का पता लगाने में कर सकते हैं बल्कि एक ही वक्त में अन्य वायरस की भी पहचान कर सकते हैं."

कोविड-19 की तरह एन्फ्लूएंजा की की जांच करने के लिए ली और इजपिसुआ बेलमोन्टे ने निर्वाणा का डिजाइन तैयार किया है. ली और इजपिसुआ बेलमोन्टे ने कहा है कि मशीन एक वक्त में 96 सैंपल की जांच कर सकती है. उसके छोटे आकार के कारण उसका इस्तेमाल वायरस का पता लगाने में स्कूल या एयरपोर्ट पर किया जा सकता है. इजपिसुआ बेलमोन्टे ने कहा, "महामारी ने दो महत्वपूर्ण सबक सिखाया है: पहला, जल्दी और बड़े पैमाने पर जांच और दूसरा, अपने वैरिएन्ट्स को जानें. हमारी निर्वाणा पद्धति वर्तमान महामारी की इन दो चुनौतियों के लिए आशाजनक समाधान पेश करती है." 


Share

Leave a Reply