कोरोना अपडेट 29 नवम्बर: प्रदेश में आज रायगढ़ और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 21 जिलो में नहीं मिले कोई मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BREAKING NEWS: हंगामे के बीच कृषि कानून वापसी बिल पारित    |    कोरोना अपडेट 28 नवम्बर: प्रदेश में आज कम टेस्ट के बावजूद ज्यादा मिले मरीज, दुर्ग और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BIG NEWS: मस्जिद में कृष्ण की मूर्ति स्थापित करने की महासभा की धमकी के बाद मथुरा में धारा 144 लागू    |    टिकैत ने फिर दी धमकी: दिमाग ठीक कर ले भारत सरकार, नहीं तो 26 जनवरी दूर नहीं…    |    कोरोना अपडेट 27 नवम्बर: प्रदेश का ये जिला बना हुआ है कोरोना का हॉटस्पॉट, आज मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    मौसम अलर्ट: इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट    |    कोरोना अपडेट 26 नवम्बर: प्रदेश में आज मिले इतने मरीज, रायगढ़, रायपुर और जशपुर में लगातार बढ़ रहे है मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते छह अफ्रीकी देशों से विमान सेवा हुई रद्द    |    26/11 Mumbai Attack की 13वीं बरसी पर राजनेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि    |

धनतेरस 2021: इस त्योहारी सीजन में सिर्फ 1 रुपए में खरीदें सोना, जानिए क्या है तरीका

धनतेरस 2021: इस त्योहारी सीजन में सिर्फ 1 रुपए में खरीदें सोना, जानिए क्या है तरीका
Share

नई दिल्ली. हर भारतीय धनतेरस या दिवाली के शुभ अवसर पर सोना खरीदना पसंद करते हैं. इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप गोल्ड खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आप 1 रुपये में भी गोल्ड खरीद सकते हैं. आपके लिए डिजिटल गोल्ड एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे कई मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म पर आप 1 रुपये में गोल्ड खरीद सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड खरीदना फिजिकल गोल्ड से बिल्कुल अलग है. फिजिकल गोल्ड में आप ज्वेलर्स के दुकान से सोने के गहने या बार या क्वान खरीदकर इस्तेमाल करते हैं लेकिन यहां ऐसा नहीं होता. यहां डिजिटल गोल्ड को फिजिकली टच नहीं कर सकते हैं. इसमें गोल्ड की प्योरिटी या सेफ्टी की चिंता नहीं होती क्योंकि यहां गोल्ड शुद्ध होता है. बीते कुछ साल में डिजिटल गोल्ड इन्वेस्मेंट के बड़े माध्यम के तौर पर उभरा है.

अपने फोन से खरीद सकते हैं सोना
गूगल पे (Google pay) के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनना होगा. यहां आप एक रुपए में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. इस पर 3 फीसदी जीएसटी भी देना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर अगर 5 रुपए का डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो 0.9 mg मिलेगा. गोल्ड को बाय के अलावा सेल, डिलिवरी और गिफ्ट का भी ऑप्शन मिलेगा. जब आपको गोल्ड बेचना होगा तो सेल के बटन पर क्लिक करना होगा. गिफ्ट के लिए गिफ्ट का ऑप्शन चुनना होगा.


Paytm पर भी खरीद सकते हैं सोना
आप अपने Paytm के ऑप्शन पर जाएं और PaytmGold के ऑप्शन पर क्लिक करें. फोनपे से गोल्ड खरीदने के लिए Mymoney पर क्लिक करना होगा.


Share

Leave a Reply