छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

डायबिटीज मरीज रक्षाबंधन के दिन खा सकते हैं ये 5 खास मिठाइयां

डायबिटीज मरीज रक्षाबंधन के दिन खा सकते हैं ये 5 खास मिठाइयां
Share

डायबिटीज के बाद अकसर मरीजों को अपने खानपान का ध्यान रखना जरूरी होता है। उन्हें मिठाईयों पर कंट्रोल करना होता है। जिन्हें मीठा बहुत पसंद होता है वह डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। बात दें कि शुगर अधिक बढ़ जाने पर कई सारी गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। जैसे - आंखों की रोशनी चले जाना, ब्रेन हेमरेज, ट्यूमर का खतरा, घाव हो जाने पर ठीक होने में अधिक वक्ते लगता है। तो आइए जानते हैं डायबिटीज मरीज किस प्रकार की मिठाई खा सकते हैं जो उनकी सेहत के लिए अच्छी हो –

1.ड्राई फ्रूट्स मिठाई –
भारत देश में डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। इस वजह से अब मिठाइयों में भी वैरायटी बढ़ गई है और शुगर फ्री की मिठाइयां आसानी से बाजारों में उपलब्ध हो जाती है। शुगर के मरीज ड्राई फ्रूट्स की मिठाइयां आराम से खा सकते हैं।

2.खीर –
जी हां, घर पर बनी कम शक्कार की खीर खाना नुकसानदायक नहीं है। अगर शक्कर से बिल्कुल परहेज तो उसमें शुगर फ्री डाल सकते हैं। हालांकि यह भी निर्भर करता है कि आपको शुगर जरा भी खाना है या नहीं। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
3.अंजीर बर्फी –
अंजीर सेहत के लिए अच्छी होती है। अंजीर के सेवन से मधुमेह का रिस्क कम होता है। बर्फी में रिफाइंड शुगर नहीं होने पर यह आराम से खा सकते हैं। वहीं इसमें काजू, बादाम, शहद, घी पिस्ता मुख्य, रूप से होता है। इसे बच्चे और बूढ़े भी खा सकते हैं।

4. पुचके –
नाम सुनने में बड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन यह हेल्दी भी होते हैं। यह रवे से बने होते हैं। उन्हें घी में तलकर बनाया जाता है इसके बाद दूसरी ओर चाशनी में डालते हैं। आप उन्हें जितनी देर चाशनी में रखेंगे वह उतने मीठे हो जाएंगे। इसे शुगर मरीज सिर्फ चाशनी में डालकर निकाल लें। जिससे वह बहुत ज्‍यादा मीठे नहीं होंगे।

5.रसगुल्ले –
जी हां, रसगुल्ले शुगर के मरीज भी खा सकते हैं। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, लैक्टोरएसिड और केसीन से भरपूर होते हैं। पूरी तरह से इसका रस निकालकर इसे आराम से खाया जा सकता है। रस निकालने के बाद यह जरा भी मीठा नहीं लगता है।

तो इस तरह डायबिटीज मरीज मिठाइयों से परहेज कर चुनिंदा स्वादिष्ट मिठाई खा सकते हैं। लेकिन एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 


Share

Leave a Reply