CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

डायबिटीज के मरीज खाएं मूंगफली, जानिए फायदा

डायबिटीज के मरीज खाएं मूंगफली, जानिए फायदा
Share

लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों में सबसे ज्यादा खतरनाक डायबिटीज है. ये बीमारी तेजी से देश में फैल रही है और युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. डायबिटीज अकेली बीमारी नहीं है, इसके साथ ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल और हार्ट संबंधी बीमारियां भी होने लगती है.. डायबिटीज इसलिए भी खतरनाक है कि इसे दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन खत्म नहीं. डायबिटीज होने पर दवाओं के साथ लाइफस्टाइल और खासकर फूड हैबिट्स में बहुत बदलाव करने पड़ते हैं तभी शुगर कंट्रोल में रहता है. मूंगफली भी एक ऐसा खाना है जिसे लेकर डायबिटिक लोग शंका में रहते हैं कि इसे खाये या ना खायें. लेटेस्ट रिसर्च के मुताबिक अगर मूंगफली को सही तरीके से खाया जाये तो ये फायदा करती है.


मूंगफली के फायदे
मूंगफली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो डायबिटिक लोगों के लिये अच्छा है. मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और अल्फा लिपोइक एसिड भरपूर होता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. मूंगफली टाइप-2 डायबिटीज में फायदा करने वाला खाना है. इसके सेवन से दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है. डायबिटीज के मरीज मूंगफली की कोई डिश अपने खाने में जरूर शामिल करें. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि वो डिश ऑइली या मीठी ना हो वरना उल्टा असर भी पड़ सकता है. हम आपको बताने जा रहे हैं 4 ऐसी डिश जो हेल्दी होने के साथ साथ काफी टेस्टी हैं और इनको बनाना भी है बेहद आसान.

मूंगफली की चाट-  अगर मूंगफली को अपने खाने में शामिल करना चाहते हैं इसकी चाट बनाकर खायी जा सकती है. भुने हुए मूंगफली के दानों में अपने स्वादानुसार प्याज, टमाटर, हरी मिर्च नींबू और नमक डालकर ये चाट बनाये. स्वाद बदलने के लिए इस चाट में रोस्टेड चने भी मिला सकते है. ये चाट डायबिटीज और बिना डायबिटीज वालों के लिए बेहद हेल्दी और टेस्टी खाना है जिसे नाश्ते या शाम को स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं.


मूंगफली की चटनी- चटनी तो भारतीय खाने में और स्वाद बढ़ाने वाला आयटम है. लोग धनिया, पुदीने, टमाटर की चटनी तो बनाते ही है लेकिन साउथ इंडियन खाने के साथ कई बार मूंगफली की चटनी भी बनती है. इस चटनी को भीगी हुई या रोस्टेड मूंगफली के साथ बनाते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़े तिल भी डाल सकते हैं. ये चटनी खाने का मजा बढ़ा देती है और काफी हेल्दी भी है.

 

मूंगफली वाला पोहा-  वैसे तो पोहा महाराष्ट्र की डिश है लेकिन अब ये पूरे इंडिया में स्नैक्स और खासतौर पर ब्रेकफास्ट में खाये जाने वाली डिश बन चुका है. पोहा खाने में टेस्टी होता है और हल्का भी इसलिए डायबिटिक लोग भी इसे खा सकते हैं. पोहे में भुनी हुआ मूंगफली से इसका स्वाद और बढ़ जाता है. इसके अलावा पोहे की ड्राई नमकीन भी बना सकते हैं और उसमें भी मूंगफली डाली जा सकती है. ये नमकीन भी रोस्टेड होने की वजह से हल्की होती है

पीनट बटर खायें- विदेशों में तो पीनट बटर यानी मूंगफली का मक्खन काफी पॉपुलर है और अब ये अपने देश में भी खूब पॉपुलर हो रहा है. पीनट बटर खाने में काफी टेस्टी होता है और जिनको पीनट का टेस्ट पसंद है वो लोग पीनट बटर खा सकते हैं. पीनट बटर सैंडविच में इस्तेमाल कर सकते हैं या सिंपली मल्टीग्रेन ब्रेड या रोटी पर लगाकर खा सकते है. इस बटर में स्वीटनेस होती है इसलिए स्मूदी में भी इसका टेस्ट अच्छा लगता है. 


Share

Leave a Reply