CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

डायबिटीज पेशेंट इन सब्जियों को जरूर करें डाइट में शामिल, कंट्रोल होगा शुगर लेवल...

डायबिटीज पेशेंट इन सब्जियों को जरूर करें डाइट में शामिल, कंट्रोल होगा शुगर लेवल...
Share

नई दिल्ली : डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में क्या खा रहे हैं और क्या नहीं खा रहे इस बात की जानकारी आपको हो। आमतौर पर शुगर पेशेंट को उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें मिठास हो। यानी कि जिसके स्वाद में मीठापन हो। इन चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल और ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

रोज खाएं पत्ता गोभी : आजकल पत्ता गोभी आपको बाजार में हर मौसम में आराम से मिल जाएगी। ये एक लो स्टार्च वाली सब्जी है, जो कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगी। इसे आप सलाद के रूप में या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।
करेला जरूर खाएं : कई लोगों को करेला बिल्कुल पंसद नहीं होता। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें करेला बहुत ज्यादा अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन डायबिटीज पेशेंट को जरूर करना चाहिए। ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

भिंडी भी है लाभकारी : इस मौसम बाजार में भिंडी बहुत ज्यादा आती है। ये सेहत के लिए अच्छी होती है। इसमें घुलनशील फाइबर होता है जिसकी वजह से ये आसानी से पच जाती है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल भी करती है। खास बात है कि भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ा भी सकता है।

ब्रोकली को करें डाइट में शामिल : ब्रोकली का सेवन ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करते हैं। ये कम कार्ब्स वाली है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर कोई असर नहीं पड़ता है। ऐसे में शुगर मरीज ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
 


Share

Leave a Reply