छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पद पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती, आखिरी तारीख नजदीक

 सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पद पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती, आखिरी तारीख नजदीक
Share

एमपी पुलिस में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर की वैकेंसी के लिए आवेदन करने की आज 27 सितंबर को आखिरी तारीख है। इस भर्ती प्रक्रिया से कांस्टेबल के 50 पदों पर और सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के 10 पदों पर भर्ती की जाएगी। ये भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के तहत होनी है। 19 साल बाद मध्य प्रदेश पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे से खिलाड़ियों की सीधी भर्ती निकाली गई है। 4 अक्टूबर तक प्रतिभागी अपने फार्म में संशोधन कर सकते हैं। योग्य खिलाड़ी पुलिस विभाग की आधिकारिक वेब साइटmppolice.gov.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें। हर कैटेगरी के मेडल प्रमाण पत्र को नंबर दिए जाएंगे, फिर इन नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए वे खिलाड़ी ही आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने ओलिंपिक गेम्स, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में देश के लिए मेडल जीते हैं। वहीं अधिकृत राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के मेडलिस्ट आरक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।

पढ़ाई की बात करें तो कांस्टेबल के लिए जनरल कैटेगरी के लिए 10वीं पास और रिजर्व कैटेगरी के लिए 8वीं पास होना जरूरी है। वहीं सब इंस्पेक्टर के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए। महिला वर्ग, एससी, एसटी व ओबीसी कैंडिडेट्स को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

एमपी सरकार के मुताबिक मध्यप्रदेश पुलिस में खेल कोटे से खिलाड़ी भर्ती होंगे। 10 एसआई बनेंगे और 50 सिपाही। अब हर साल अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले 60 खिलाड़ियों को बिना परीक्षा लिए भर्ती किया जाएगा। आवेदन फीस की बात करें तो जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को एसआई और कांस्टेबल के लिए 100 रुपए की आवेदन फीस देनी होगा। एमपी के एससी, एसटी, ओबीसी कैंडिडेट्स को एसआई और कांस्टेबल के पदों के लिए 50 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी।

Share

Leave a Reply