CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

वसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम वरना नाराज हो सकती हैं माता सरस्वती

वसंत पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम वरना नाराज हो सकती हैं माता सरस्वती
Share

Vasant Panchami 2021: इस साल वसंत पंचमी का पर्व 16 फरवरी को मनाया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वसंत पंचमी का यह पर्व हर साल माघ महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी माघ महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्वती प्रकट हुईं थीं. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन मां सरस्वती की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने से व्यक्ति को ज्ञान की प्राप्ति होती है. वहीँ धर्मशास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे भी कार्य हैं जिनको वसंत पंचमी के दिन करना वर्जित किया गया है. आइए जानते हैं वसंत पंचमी के दिन वर्जित किए गए कार्यों के बारे में.

भूलकर भी 16 फरवरी को न करें ये कार्य:

> इस दिन नहीं पहनना चाहिए रंग-बिरंगे वस्त्र: ऐसी मान्यता है कि वसंत पंचमी के दिन काले या रंग-बिरंगे कपड़े नहीं पहनना चाहिए. चूंकि मां सरस्वती को पीला रंग अधिक पसंद है. इसलिए मां सरस्वती को पीला वस्त्र चढ़ाना चाहिए और स्वयं भी पीले रंग का वस्त्र पहनना चाहिए.
> इस दिन नहीं काटना चाहिए पेड़-पौधों को: वसंत पंचमी के दिन भूलकर भी पेड़-पौधों को नहीं काटना चाहिए. क्योंकि वसंत पंचमी के दिन ही वसंत ऋतु का आगमन होता है और इस दिन प्रकृति में वसंत ऋतु का सुन्दर तथा नवीन वातावरण पूरी तरह प्रकृति में छा जाता है.
> इस दिन बिना स्नान किए नहीं करना चाहिए भोजन: धर्मशास्त्र के अनुसार वसंत पंचमी के दिन बिना स्नान किए भोजन भी नहीं करना चाहिए. अगर संभव हो तो इस दिन ज्ञान, कला और संगीति की देवी मां सरस्वती का व्रत रखना चाहिए और पूजा करने के बाद ही कुछ खाना चाहिए.
> इस दिन नहीं लाना चाहिए किसी के प्रति मन में बुरे विचार: वसंत पंचमी के इस पावन पर्व पर किसी के प्रति अपने मन में न तो बुरे विचार लाना चाहिए और न ही किसी को अपशब्द कहना चाहिए.
> इस दिन रहना चाहिए मांस और मदिरा से दूर: चूंकि वसंत पंचमी को विद्यारम्भ और कई अन्य तरह के शुभ कार्यों के लिए बहुत शुभ मुहूर्त माना जाता है. इसलिए इस दिन मांस और मदिरा से दूर रहना चाहिए. इस दिन ब्रह्मचर्य धर्म का भी पालन करना चाहिए. 


Share

Leave a Reply