छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कोरोना वायरस के डर से बेरंग न करें अपनी होली, बस अपनाएं ये खास टिप्स

कोरोना वायरस के डर से बेरंग न करें अपनी होली, बस अपनाएं ये खास टिप्स
Share

कोरोना वायरस का खौफ इस समय पूरी दुनिया में फैला हुआ है. लोग इतना डर गए हैं कि भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाने से डर रहे हैं. ऐसे में होली के त्योहार को लेकर लोगों में चिंता बढ़ गई है. ऐसे में अटकलें ये भी लगाई जा रही हैं कि इस खतरनाक वायरस का प्रकोप होली के त्योहार में और ज्यादा बढ़ सकता है. हालांकि सिर्फ कोरोनावायरस ही नहीं किसी भी प्रकार के वायरस से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत होती है.
दरअसल होली में लोग एक जगह पर जमा होते हैं और साथ ही पानी का भी खूब इस्तेमाल करते हैं. ऐसी स्थिति में वायरस का संक्रमण लोगों को इफेक्ट कर सकता है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि किसी चीज के डर से होली के त्योहार का आनंद ही न लिया जा सके. पर्व-त्योहार के जश्न में हम कई बार चीजों को अनदेखा कर देते हैं. होली के मौके पर हमें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स के बारे में जिन्हें ध्यान में रखकर आप कोरोनावायरस या फिर किसी दूसरे प्रकार के इंफेक्शन से बचाव करते हुए होली खेल सकें.
होली का त्योहार वैसे तो रंग और गुलाल का होता है लेकिन इंफेक्शन और वायरस से बचाव के लिए इस बार पानी वाली होली से दूर रहना की सही होगा. गंदे पानी से होली खेलने से बचें.
कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सूखी होली कारगर हो सकती है. जितना हो सके हर्बल रंगों के साथ ही होली खेलें. रंग लगाने के लिए गुलाल का इस्तेमाल करें.
होली के जश्न में स्वास्थ्य लक्षणों को नजरअंदाज न करें. इस दौरान ध्यान रखें कि नाक या आंखों से पानी न आए. इन्हें इग्नोर करने की गलती बिल्कुल भी न करें और ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.
कोशिश करें कि भीड़ वाली जगह पर कम जाएं. बेहतर होगा कि अपने घर पर ही एक दूसरे के साथ होली खेलें. बच्चों को होली की भीड़ वाली पार्टी से दूर रखें. उन्हें होली के गंदे पानी से बचाकर रखें.होली के दिन अगर बाहर से कोई मेहमान आपके घर आ रहा है तो उसे सेनेटाइजर इस्तेमाल कराने के बाद ही रंग लगाने दें. सार्वजनिक जगहों पर जाते वक्त मास्क पहनना बिल्कुल न भूलें. होली की पार्टी में मास्क और चश्मा पहनकर जाएं. सूखे रंगों के साथ होली खेलें.
इस होली पर एक दूसरे को पूरी तरह से गीले रंगों में भिगोने की जगह माथे पर गुलाल से तिलक लगाकर होली मनाएं.
होली के दिन बाजार की बनी मिठाइयों के जगह घर की बनी मिठाइयों का इस्तेमाल करें.
होली खेलने के बाद अच्छे से नहाएं और साफ कपड़े पहनें.

 


Share

Leave a Reply