छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

क्या आपको भी है टाइप-2 डायबिटीज? रोजाना इस वर्कआउट को करने से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

क्या आपको भी है टाइप-2 डायबिटीज? रोजाना इस वर्कआउट को करने से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल
Share

डायबिटीज इन दिनों एक कॉमन बीमारी है, जो काफी घातक साबित हे सकती है। कई लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी के मुख्य तौर पर दो प्रकार हैं जिसमें टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज शामिल है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो भारत में फिलहाल करीब 77 मिलियन लोग डायबिटीज से बीमार हैं वहीं लगभग 80 मिलियन प्री-डायबिटीज से पीड़ित हैं। टाइप 2 डायबिटीज बहुत कॉमन है, जिसमें पेनक्रिया पर्याप्त इंसुनिका प्रड्यूज नहीं करता। इस बीमारी में लोग वर्षों तक दवाईयां और इंसुलिन इंजेक्शन पर रहते हैं। वहीं खाने में भी कई तरह के बदलाव करने की जरूरत होती है। हालांकि अब विशेषज्ञों को लगता है कि टाइप-2 डायबिटीज के लिए एक्सरसाइस एक असरदार दवा है।
द लुक अहेड(एक्शन फॉर हेल्थ इन डायबिटीज ) के परिक्षण के मुताबिक, हर हफ्ते 150 मिनट के लिए एरोबिक एक्सरसाइज करने से टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार होता है। बुडुर्ग डायबिटीज रोगियों में वजन मशीनों या फिर उसके बिना एक्सरसाइ्ज करने से प्रतिरोध प्रशिक्षण में 50 प्रतिशत तक सुधार हो सकता है।
एरोबिक्स के ज्यादा फायदों को लेकर एक्सपर्ट्स कुछ नियमों को फॉलो करने की सलाह देते हैं। वहीं एक्सरसाइज हफ्ते के सातों दिनों के लिए होनी चाहिए, बिना व्यायाम के दो से ज्यादा दिन नहीं गुजरने चाहिए। प्रतिरोध प्रशिक्षण डायबिटीज रोगियों में हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद कर सकता है।

विशेषज्ञ टाइप 2 डायबिटीज के लिए सायक्लिंग, लंबी पैदल यात्रा, डांस, तेज चलना, टेनिस, लंजिस, पुश अप, दौड़ने जैसी एक्सरसाइज फॉलो करने की सलाह देते हैं। बताते चलें की टाइप 2 डायबिटीज पैशेंट को लो कार्ब्स डाइट रेकमेंड की जाती है। ऐसे में डाइट और एरोबिक्स दोनों पर ध्यान दिया जाए तो टाइप 2 डायबिटीज रोगियों को आराम मिल सकता है।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Just36News पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply