छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

पार्टनर के साथ झगड़ा करते वक्त हो जाते हैं बेकाबू? ऐसे कंट्रोल करें अपना गुस्सा

पार्टनर के साथ झगड़ा करते वक्त हो जाते हैं बेकाबू? ऐसे कंट्रोल करें अपना गुस्सा
Share

कहते हैं पति-पत्नी का रिश्ता सबसे मजबूत होता है, लेकिन इसकी डोर सबसे कमजोर होती है. आजकल रिलेशनशिप में जरा सी बात पर लोग बहस करने लगते हैं. ऐसे में रिश्तों में कड़वाहट और दूरियां आ जाती है. कई बार पति पत्नी का झगड़ा इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाता है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ शादी के बाद रिश्तों में झगड़ा होता है कई बार ऐसी स्थिति शादी से पहले के रिलेशनशिप में भी पैदा हो जाती है.
ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को बचाए रखना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में किसी एक को नरमी बरतने की जरूरत होगी. अक्सर किसी भी रिश्ते में झगड़े की वजह दोनों का एक वक्त पर गुस्सा करना होता है. अगर आपके रिश्ते में भी ऐसी परेशानी हो रही है तो आपको खुद पर काबू रखते हुए अपने आप शांत करने की जरूरत है. किसी भी झगड़े के वक्त अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो रिश्ते में कड़वाहट पैदा नहीं होगी और आपकी लड़ाई लंबी नहीं चलेगी. जानते हैं गुस्सा कंट्रोल करने का तरीका.


झगड़े की परिस्थिति से बचें-
किसी भी रिश्ते में सबसे अच्छी बात ये होती है कि जब भी लड़ाई-झगड़े की स्थिति पैदा हो तो आपको ऐसी स्थिति से बचना चाहिए. जब लगे कि बातचीत बहस की तरफ जा रही है किसी और काम में अपना ध्यान लगा लें. गहरी सांस लें और खुद को रिलेक्स करने की कोशिश करें.


बहस करने से बचें-
अगर कभी किसी बात पर आप दोनों में बहस हो रही है तो उस वक्त बहस को आगे न बढ़ाते हुए किसी एक को शांत हो जाना चाहिए और अपने पार्टनर की बात सुननी चाहिए. जब आपके पार्टनर का गुस्सा खत्म हो जाए तो आराम से अपनी बात समझाएं.


शक न करें-
अक्सर लोगों में शादी के बाद लड़ाई-झगड़े की बड़ी वजह शक भी होती है. शक किसी भी तरह का हो सकता है. ऐसे में आपको अपने रिलेशनशिप में विश्वास पैदा करने की बहुत जरूरत है. आपको अपने पार्टनर की बातों पर भरोसा करना जरूरी है.


बात जरूर करें-
कई लोग लड़ाई-झगड़े की स्थिति देखने के बाद बात करना बंद कर देते हैं. कई बार ये झगड़ा या गुस्सा के वक्त सही होता है लेकिन बाद में शांत होने पर एक दूसरे से उस बारे में बात जरूर करनी चाहिए. कभी भी लड़ाई के बाद बात करना बंद न करें. अपने पार्टनर को समझाएं कि ऐसे व्यवहार से आपको परेशानी होती है.


परिवार को बीच में न लाएं-

कोई भी लड़ाई तब ज्यादा बुरी हो जाती है जब उसमें कोई परिवार को बीच में ले आए. फिर चाहे वो पति या पत्नी के परिवार के लोग हैं. इसलिए जब भी बहस हो तो घर वालों को बीच में न लाएं. इससे बात और ज्यादा खराब हो जाती है. कोशिश करें कि झगड़ा आप और पार्टनर के बीच ही रहे.

 


Share

Leave a Reply