छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

किन्नरों को भूलकर भी इन चीजों का न करें दान, घर से चली जाएगी बरकत

  किन्नरों को भूलकर भी इन चीजों का न करें दान, घर से चली जाएगी बरकत
Share

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ अवसर पर या मांगलिक क्यों के आयोजन के उपरांत किन्नरों को दान देने की प्रथा है. ऐसा माना जाता है कि किन्नरों को दान देने या पाने से घर में सुख शांति बनी रहती है. घर-परिवार में समृद्धि और बरकत आती है इसलिए लोग किन्नरों को दिल खोलकर दान देते हैं. लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिसे किन्नरों को दान देने से घर की बरकत चली जाती है, अनेक प्रकार परेशानियां आ जाती हैं. इस लिए इन चीजों को इन्हें भूलकर भी दान नहीं देना चाहिए. आइये जानें कौन सी चीजें हैं जिन्हें किन्नरों को दान नहीं देना चाहिए.

झाडू- झाडू माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय होती है. इससे सारी घर की हर गन्दगी दूर की जाती है. घर में साफ़ सफाई झाड़ू के माध्यम से ही की जाती है. जहां साफ़ सफाई रहती है वहां मां लक्ष्मी वास करती है. ऐसे में किन्नरों को झाडू दान करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है और वे रूठकर घर से चली जाती हैं.

प्लास्टिक की चीजें- मान्यता है कि किन्नरों को कभी भी प्लास्टिक की चीजें दान नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों की प्रगति और घर का विकास रुक जाता है.

पुराने कपड़े- किन्नरों को कभी भी पहने हुए या पुराने कपड़े दान में नहीं देना चाहिए. किन्नरों को कपड़े दान करने से पहले इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पुराने या पहने हुए नहीं हैं. मान्यता है कि पुराने कपड़ों का दान करने से जीवन में समस्याएं हो सकती है.
 
तेल- लोग अक्सर किसी भी शुभ अवसर पर किन्नरों आटा या चावन दान देते हैं. परन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें कभी भी तेल दान में ना दें. मान्यता है कि तेल देने से घर में कोई भी बड़ी विपदा आ सकती है.

Share

Leave a Reply