छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

डॉ. शिव कुमार डहरिया ने 4 लाख आवासहीनों को बसाने के लिए 15 हजार करोड़ रूपये किये स्वीकृत

डॉ. शिव कुमार डहरिया ने 4 लाख आवासहीनों को बसाने के लिए 15 हजार करोड़ रूपये किये स्वीकृत
Share

रायपुर, कांग्रेस शासन ने सत्ता में आते ही लोगों के लिए जनकल्याणकारी योजना के माध्यम से अनेक कार्यों को स्वीकृत कर शुरू किया है। किसानों से धान 2500 रूपये क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। नगरीय प्रशासन विभाग के जरिये स्थानीय समस्याओं के निराकरण के लिए त्वरित कार्य किए जा रहे हैं। आवासहीन हितग्राहियों के लिए 4 लाख मकान का निर्माण करने के लिए 15 हजार करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए है। आवास के लिए पट्टा व्यवस्थापन के जरिये जिनके पास घर नहीं है। उन्हें पक्के मकान देने के लिए दो लाख 28 हजार मकान निर्मित करने का कार्य जारी है। उक्ताशय की जानकारी प्रेस क्लब रायपुर में आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने दी। डॉ. डहरिया ने बताया कि कि जिन मकानों का कर पटाया जा चुका है। उन्हें फ्री-होल्ड रजिस्ट्री के दस्तावेज वितरित किये जा रहे हैं। अविभाजित मध्यप्रदेश के समय तत्कालीन मुख्य मंत्री दिग्विजय सिंह द्वारा आबंटित पट्टों का नवीनीकरण किया जा रहा है। मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत कच्चे मकानों में रहने वाले हितग्राहियों को पक्के मकान बनाकर देने में सरकार द्वारा 4 लाख रूपये अनुदान दिया जा रहा है एवं 75 हजार रूपये हितग्राही से बैंकों के जरिये लोन दिलवाकर ली जा रही है। डॉ. डहरिया ने पत्रकारवार्ता में बताया कि मोर मकान मोर चिन्हारी योजना के तहत दो कक्षों का मकान निर्मित कर प्रथम प्राथमिकता में आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने की अभिनव योजना का क्रियान्वयन नगरीय प्रशासन विभाग के जरिये सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जा रहा है।
पेयजल समस्या के निपटारे के लिए अमृत जल मिशन योजना के तहत जिन मकानों में पानी नहीं आ रहा है वहां आसपास के क्षेत्रों में बोर खनन एवं टैंकर के जरिये पानी की आपूर्ति की जा रही है। रामनगर पानी टंकी का निर्माण पूर्ण हो चुका है। आगामी ग्रीष्म ऋतु में उक्त क्षेत्र में रहने वालों को पेयजल समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। शहर की सड़कों पर विद्युतीकरण योजना के बारे में जानकारी देते हुए नगरीय प्रशासन मंत्री ने बताया कि पुराने बल्ब बदलकर एलईडी बल्ब लगवाए जा रहे हैं। श्रम विभाग में 60 वर्ष के बाद श्रमिकों को सेवानिवृत्त किए जाने के निर्देश निजी क्षेत्र की कंपनियों के नियोक्ताओं को जारी किए गए हैं। गुमास्ता लाईसेंस के बारे में डॉ. शिव कुमार ने कहा कि एक बार लाईसेंस बनवाने के बाद जारी नवीनीकरण की योजना को अब बंद कर दिया गया है। शहर के तालाबों में पानी स्वच्छ रखने के लिए वाटर ट्रिटमेंट प्लांट मरीनड्राईव की तर्ज में लगवाएं जाएंगे। यातायात जाम की समस्या से मुक्त करने के लिए आमानाका ओवरब्रिज से आरंग तक ओवरब्रिज का निर्माण शीघ्र प्रारंभ होगा। कार्यक्रम में परम्परा अनुसार प्रेस क्लब के अध्यक्ष दामु आम्बेडारे, पूर्व अध्यक्ष अनिल पुसदकर, भोलाराम सिन्हा, मनोज नायक, देवेश मिश्रा, जावेद खान, शगुफ्ता शिरीन सहित अनेक पत्रकारों ने डॉ. डहरिया को पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया । समापन कार्यक्रम में प्रतीक चिन्ह भेंटकर उनके मंत्रीतत्व कार्यकाल के यशस्वी होने की शुभकामनाएं दी।
 


Share

Leave a Reply