छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

वजन घटाने के लिए पीएं Apple Cider Vinegar, जानिए पीने का सही तरीका

वजन घटाने के लिए पीएं Apple Cider Vinegar, जानिए पीने का सही तरीका
Share

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट भी जरूरी है. आपको खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे मोटापा जल्दी कम हो. अगर आप लंबे समय से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है तो आप Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे सेब का सिरका कहते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में ये बहुत मदद करता है. मोटापा कम करने के लिए आपको रोज सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीना चाहिए. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का तरीका.
एप्पल साइडर वेनेगर पीने का तरीका
वजन कम करने के लिए आप Apple Cider Vinegar को रोज सुबह खाली पेट पिएं. आपको 2 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर लेना है इसमें आधा नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच पिंक सॉल्ट जिसे सेंधा नमक कहते हैं. इन चीजों को एक गिलास पानी में डालकर पी लें. आप इसी तरह एक बार रात को खाना खाने से पहले भी पी सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी.

एप्पल साइडर वेनेगर के फायदे

1- मोटापा घटाए-
एप्पल साइडर वेनेगर से वजन कम करने में मदद मिलती. इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एप्पल साइडर विनेगर पीने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. आप सलाद या किसी ड्रिंक में डालकर आप इसे पी सकते हैं. नियमित रुप से इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है.


2- डायबिटीज में फायदा-
एप्पल साइडर वेनेगर पीने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है. शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल होने से वजन बढ़ता है. अगर आप एप्पल साइडर वेनेगर पीते हैं तो इससे शुगर कम हो जाता है. शरीर में फैट स्टोर करने का काम इंसुलिन हार्मोन करता है और Apple Cider Vinegar इंसुलिन को टैप करने में मदद करता है. इससे वजन भी कम होता है.


3- चर्बी कम करता है-
शरीर में मोटापा बढ़ने से कई तरह की बीमारियां शुरु हो जाती हैं. सेब का सिरका शरीर से एक्स्ट्रा फैट को गलाकर कम करने का काम करता है. कई रिसर्च में भी इस बारे में पता चला है कि एप्पल साइजर वेनेगर पीने से शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है.


4- भूख मिटाता है-
एप्पल साइडर वेनेगर से पीने से काफी समय तक भूख नहीं लगती है. सेब के सिरका में एसिटिक एसिड होता है जिससे भूख शांत होती है. इसे पीने से दिमाग में फुल होने के संकते जाते हैं और आप ज्यादा खाने से बचते हैं.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Just36News पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply