छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

शाम की चाय के साथ खाएं ये हेल्दी स्नैक्स, मोटापा और डायबिटीज को करें कंट्रोल

शाम की चाय के साथ खाएं ये हेल्दी स्नैक्स, मोटापा और डायबिटीज को करें कंट्रोल
Share

ज्यादातर लोग शाम की चाय के साथ कुछ न कुछ स्नैक्स जरूर लेते हैं. हालांकि जो लोग डाइट को लेकर थोड़ा ध्यान रखते हैं वो बड़ा ही सोच-समझकर कुछ खाते हैं. ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं या डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको स्नैक्स के तौर पर कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे. आज हम आपको ऐसे हेल्दी स्नैक्स बता रहे हैं, जिन्हें आप चाय या शाम को स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं.
1- ड्राइफ्रूट्स-
सबसे हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स के तौर पर आप ड्राइफ्रूट्स खा सकते हैं. आप चाहें तो रोस्टेड या प्लेन काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता खा सकते हैं. इन्हें आप अपने साथ एक टिफिन में कैरी भी कर सकते हैं. ड्राइफ्रूट्स में स्वाद और पोषक तत्व भरपूर होते हैं. डेली ड्राइफ्रूट्स खाने से ब्लड शुगर और हार्ट दोनों कंट्रोल रहता है.
2- पॉपकोर्न-
जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें स्नैक्स के रूप में पॉपकोर्न अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. शुगर के मरीजों के लिए भी ये काफी अच्छा स्नैक्स का ऑप्शन है. पॉपकोर्न में कम कैलरी होती है और इसे फटाफट घर में भी बना सकते हैं. पॉपकोर्न में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे वजन भी कंट्रोल रहता है.
3- काले चने-
डायबिटीज के मरीज भुने हुए चने भी खा सकते हैं. रोज एक मुट्ठी चने खाने से आपकी भूख भी शांत होगी और वजन भी कंट्रोल रहेगा. काले चने खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. आप इन्हें अपने साथ आसानी से कैरी कर सकते हैं.
4- भेल और चिड़वा-
कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप भेल खा सकते हैं. आप इसे हेल्दी बनाने के लिए इसमें फ्रूट्स और स्प्राउट्स भी मिला सकते हैं. इससे शरीर को अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है. आप चिड़वा यानि पोहा भी रोस्ट करके नमकीन बना सकते हैं. इसे एक बॉक्स में हमेशा अपने साथ आने-जाने में ले जा सकते हैं.
5- अंडा-
प्रोटीन से भरपूर अंडा भी अच्छा स्नैक्स ऑप्शन है. डॉक्टर्स रोज एक अंडा खाने की सलाह देते हैं. वजन घटाने के लिए आपको डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. डायबिटीज के मरीज रोज एक उबला हुआ अंडा खा सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाचर, हरी मिर्च, धनिया और चाट मसाला मिला लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply