छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कीवी खाने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, नहीं होंगी ये 7 बीमारियां

कीवी खाने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, नहीं होंगी ये 7 बीमारियां
Share

फलों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। यह हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं के उपचार में तो सहायक होते ही हैं साथ ही साथ यह हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी बचाए रखते हैं। इन्हीं फलों में से एक गुणकारी फल का नाम कीवी है। यह तो किसी भी फ्रूट शॉप पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा जो आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। 

कीवी फल को खाने से होने वाले सात प्रमुख स्वास्थ्य फायदों को यहां बताया जा रहा है, जिसके बाद आप भी इस फल को अपनी डायट में शामिल करके सेहतमंद बने रह सकते हैं। इतना ही नहीं, तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ टिप्स जारी किए हैं। 

बूस्ट करेगा इम्यून सिस्टम

सबसे पहले अगर बात की जाए कीवी फल को खाने से होने वाले फायदे के बारे में तो वह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सक्रिय रूप से असर डालता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कीवी फल में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सेल्स को मजबूत करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए एक इम्यूनिटी बूस्टर फ्रूट के रूप में आप इसका सेवन कर सकते हैं।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए

आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी कीवी फल के फायदे देखे जा सकते हैं क्योंकि इसमें ल्यूटिन नामक पौष्टिक तत्व पाया जाता है। यह आंखों के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसका कार्य आंखों की रेटिना को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उसमें होने वाली किसी भी बीमारी से भी बचाए रखने का है। इसलिए आंखों से जुड़ी हुई समस्या से बचे रहने के लिए भी आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं। 

डायबिटीज से बचाए रखने में मदद करे

डायबिटीज की समस्या से बचे रहने के लिए भी कीवी फल का सेवन काफी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इस फल में एंटीडायबेटिक गुण होने के साथ-साथ ब्लड शुगर की मात्रा कम करने की भी क्षमता पाई जाती है। इसलिए डायबिटीज के जोखिम से बचे रहने की साथ-साथ इस बीमारी की चपेट में आने से बचे रहने के लिए भी कीवी फल का सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

कैंसर से बचाने में मददगार

कैंसर आज एक जानलेवा बीमारी बन चुकी है जिसके कारण हर साल हजारों लोगों की मौत होती है। इसलिए हमें अपने खान-पान के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए ताकि हम ऐसी जानलेवा बीमारियों से बचे रहें। कीवी फल का सेवन आपको इस घातक बीमारी से बचाए रखने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-कैंसर गुण मौजूद होता है। इसलिए यदि अगर आप हफ्ते में तीन से चार बार भी कीवी फल का सेवन करते हैं तो यह आपको कैंसर के खतरे से काफी हद तक बचाए रखेगा। 

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी कीवी फल काफी फायदेमंद साबित होगा । इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में चेहरे की त्वचा के लिए कार्य कर सकती है। एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी कील मुहांसों की समस्या को खत्म करके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को भी दूर करने में काफी मददगार साबित होती है इसलिए अगर आप भी मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो कीवी फल का सेवन करके इसके फायदे देख सकते हैं।

बालों के लिए

बालों से जुड़ी हुई समस्या अब धीरे-धीरे आम होती जा रही है। वहीं, कई लोग रूसी और बाल झडऩे की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे बचे रहने के लिए कीवी फल काफी फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए और विटामिन बी भी पाया जाता है। यह बालों के लिए बहुत जरूरी पौष्टिक तत्व माने जाते हैं जिनका सेवन करने से न केवल बालों से रूसी की समस्या खत्म होती है बल्कि बालों की जड़ें मजबूत होने के साथ-साथ बाल झडऩा भी काफी हद तक कम हो जाता है। 

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में

ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने से कई प्रकार के हृदय रोगों से तो बचने में मदद मिलती ही मिलती है साथ ही साथ स्ट्रोक का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। कीवी फल में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी हद तक सक्षम होते हैं। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोज सुबह कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

 

Share

Leave a Reply