छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

संतरा खाने से होते हैं शरीर को कई फायदे, लेकिन इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

संतरा खाने से होते हैं शरीर को कई फायदे, लेकिन इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन
Share

फल हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं उनमें संतरा भी शामिल हैं. संतरे में बिटामिन सी पाया जाता है.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरा काफी असरदार माना जाता है. ऐसे ही संतरे खाने से होने वाले फायदों के बारे में हम आपको बता रहे हैं.


एंटी ऑक्सीडेंट्स
संतरे स्वास्थ्य वर्धक एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. ये एंटी ऑक्सीडेंट्स सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं. संतरे में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन शरीर में कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. संतरा शरीर से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है.


ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल
संतरे के रोजाना सेवन से आपको बीपी की समस्या होने की आशंका काफी कम हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट भी हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को संतरे का सेवन करने की सलाह देते हैं.


इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत
ठंड के मौसम में आम सर्दी, खांसी और जुकाम की शिकायत रहती है. इसके साथ ही कमजोर इम्यून सिस्टम कई संक्रमणों का भी कारण बनता है. संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है.


कम कैलोरी
संतरे को स्नैक्स वाले फ्रूट्स में शामिल कर अपने कैलोरी इंटेक को कम किया जा सकता है. इससे वजन को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल सकती है. सुबह ब्रेकफास्ट में एक गिलास संतरे का जूस फायदेमंद हो सकता है.


स्किन के दाग धब्बे करता है दूर
संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी आपकी स्किन की हेल्थ के लिए काफी बेहतर माना जाता है. यह आपकी स्किन को होने वाले नुकसान की भी काफी हद तक भरपाई कर सकता है. इसकी मदद से आपकी त्वचा पर मौजूद निशान भी काफी कम हो सकते हैं.


किडनी की पथरी में फायदेमंद
किडनी स्टोन की समस्या होने पर रोजाना संतरे और इसके जूस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. संतरे का रस किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मददगार माना जाता है. यह शरीर को हाइड्रेट कर किडनी स्टोन की समस्या से राहत दिलाने का एक कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है.


गाठिया में फायदेमंद
संतरा शरीर से यूरिक एसिड को कम कर गठिया के मरीजों को आराम दिला सकता है. यह गठिया में शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार माना जाता है.


पेट की समस्याएं
संतरे के रस को गर्म करके उसमें काली मिर्च और सूंड का रस मिला लें. पेट में गैस, अपच, कब्ज, बदहजमी, सूजन, इंफेक्शन और बदहजमी को दूर करने के लिए इस मिश्रण का सेवन का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.


ये लोग करें संतरे से परहेज

छोटे बच्चों को ज्यादा संतरा खिलाने से उनको पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को भी कम मात्रा में ही संतरा खाना चाहिए.
हार्ट के मरीजों को संतरे का सेवन कम करना चाहिए.
जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है उन्हें संतरा खाने से परहेज करना चाहिए. संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है. 


Share

Leave a Reply