छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

रोजाना इन पत्तों को खाने से स्किन और सेहत दोनों रहती है अच्छी

रोजाना इन पत्तों को खाने से स्किन और सेहत दोनों रहती है अच्छी
Share

 हम अपने घरों में कई तरह के पौधे लगाते हैं. इनमें से कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो घर के वातावरण को स्वच्छ रखते हैं और कुछ केवल घर की शोभा बढ़ाने में ही काम आते हैं. वहीं, कुछ ऐसे पौधे भी हैं जिनके पत्ते स्किन और सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं।

 ऐसे ही कुछ पत्ते हैं तुलसी के पत्ते. ये पत्ते अनेक घरों में पाए जाते हैं. इन्हें एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते इनका चाय और काढ़ा बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, तुलसी के पत्तों के फायदे यहीं पर खत्म नहीं होते हैं।

तुलसी के पत्ते  फायदा

सर्दी-जुकाम

तुलसी के पत्तों को सुबह खाली पेट चबाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का काढ़ा  या चाय बनाकर पीने पर भी सर्दी-जुकाम जैसी श्वसन तंत्र की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. सिर में ज्यादा दर्द हो तो तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर उबालकर पीने पर दर्द से राहत मिल जाती है।

एक्ने कम करने में मददगार 

चेहरे पर लाल फुंसियां निकलने को एक्ने  कहते हैं. एक्ने होने पर त्वचा की बाहरी परत लाल और दानों से भरी हुई दिखने लगती है और त्वचा अत्यधिक सेंसिटिव भी हो जाती है. ऐसे में तुलसी के पत्ते इंफेक्शन और एक्ने बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और प्राकृतिक रूप से एक्ने कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए तुलसी के पत्तों को खाने के अलावा इन्हें पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाया जा सकता है. दूसरा तरीका है कि तुलसी के तेल को नारियल तेल के साथ मिक्स करके रूई की मदद से एक्ने पर लगाएं जिससे त्वचा इसे बेहतर तरीके से सोख सके। 

डायबिटीज 

डायबिटीज होने पर व्यक्ति को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. इसके अलावा ऐसी चीजों के सेवन पर जोर दिया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करने या फिर सामान्य रखने में मदद करें. ऐसे में तुलसी के पत्तों का सेवन फायदेमंद होता है. तुलसी के पत्ते ब्लड ग्लुकोज लेवल को सामान्य रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. डायबिटीज के मरीज इन पत्तों को साफ करके इन्हें चबाकर खा सकते हैं।

पाचन होता है बेहतर 

तुलसी एसिड रिफलक्स को बैलेंस करती है और पाचन को दुरुस्त करने में भी मददगार है. पेट में गड़बड़ी महसूस होने पर तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में पकाकर इसकी चाय पी जा सकती है. ये पत्ते हर्बल चाय में भी तरह-तरह से इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

तुलसी के पत्तों को चबाने पर मुंह से आ रही बदबू से छुटकारा मिलता है। आप इन पत्तों को चबाना अपनी आदत भी बना सकते हैं. रोज सुबह उठकर कुछ तुलसी के पत्तों को चबा लें। इसके अलावा, जब भी मुंह से बदबू आती महसूस हो तो तुलसी के पत्ते खा लें। बदबू कम होने लगेगी। 

इम्यूनिटी होती है मजबूत 

तुलसी के पत्तों में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह पत्ते शरीर को कई इंफेक्शंस से दूर रखने में भी सहायक साबित होते हैं. ऐसे में नुकसानदायक बैक्टीरिया से लड़ने वाले इन पत्तों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाया जा सकता है.


Share

Leave a Reply