छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

पसान रेंज में हाथियों का उत्पात जारी, हमले में घर हुए क्षतिग्रस्त...

पसान रेंज में हाथियों का उत्पात जारी, हमले में घर हुए क्षतिग्रस्त...
Share

कोरबा। अगर समय पर ग्रामीणों ने सही निर्णय लेकर अपने घरों को नहीं छोड़ा होता तो यह काफी महंगा साबित होता। हाथियों ने पिछली रात उत्पात मचाने के साथ चार घरों को ढहा दिया। हमले में ये घर क्षतिग्रस्त हो गए। इस घटनाक्रम से लोगों के सामने अब रहवास की समस्या आ खड़ी हुई है। हाथियों के उत्पात से मनगांव सहित आसपास के इलाके में भय का वातावरण बना हुआ है। वनमंडल कटघोरा में हाथियों का आतंक जारी है। गुरुवार की रात अचानक पहुंचे 30 हाथियों के दल ने भारी उत्पात मचाया। यहां चार ग्रामीणों के घरों को हाथियों ने बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना के दौरान इन घरों में लोग नहीं थे। इसलिए अनहोनी नहीं हुई। दरअसल हाथियों का विचरण क्षेत्र में कुछ दिनों से जारी था। गुरुवार को क्षेत्र में उनकी लोकेशन मिल रही थी। इसलिए संबंधितों को यहां से सुरक्षित जगह पर चले जाने के लिए कहा गया था। वन विभाग की सलाह मानते हुए लोग अन्यत्र चले गए। इसलिए खतरे को भांपकर लोगों द्वारा लिया गया निर्णय सही साबित हुआ और उनकी जिंदगी बच सकी।


जानकारी मिली है कि मनगांव में घरों को क्षति पहुंचाने के साथ ही एक दर्जन से अधिक किसानों की फसल भी रौंद दीए जिससे संबंधितों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हाथियों के जल्क.तनेरा बीट के मनगांव पहुंचने और उत्पात मचाए जाने की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचने के साथ ही नुकसानी का सर्वे शुरू कर दिया है। प्रारंभिक तौर पर लाखों रुपए का नुकसान का अनुमान लगाया गया है। सूत्रों के मुताबिक जिस समय हाथियों ने गांव में उत्पात मचाया और घरों को तोड़ाए उस समय लोग सो रहे थे। हाथियों की क्षेत्र में पहुंचने की सूचना पर काफी लोग सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचे और अपनी जान बचाई। उधर पाली रेंज में भी 22 हाथी विचरण करते हुए जटगा के रास्ते बगदरा पहुंच गए हैं और फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हाथियों के क्षेत्र में पहुंचने से ग्रामीण दहशत में हैं। उधर गणेश हाथी का लोकेशन कोनकोना बता रहा है, यह फिलहाल शांत है। कोरबा वनमंडल के करतला रेंज के नोनदरहा में भी हाथियों की गतिविधियां जारी है। 30 की संख्या में पहुंचे हाथियों के दल ने यहां 11 से अधिक किसानों की फसल रौंद दी है।

 


Share

Leave a Reply