छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इन राज्यों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा,होने का अनुमान

इन राज्यों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा,होने का अनुमान
Share

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग; (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार: अगले पांच दिनों के दौरान मौसम की चेतावनी*

14 मई (पहला दिन): पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों में अलग अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति के 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के साथ बौछारों, पंजाब तथा हरियाणा, चंडीगढ़ एवं दिल्ली, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण एवं गोवा, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराइकल, केरल तथा माहे और लक्षद्वीप के अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति के 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के साथ बौछारों का अनुमान है, जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान तथा मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम एवं मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश तथा यानम, रायलसीमा तथा आंतरिक कर्नाटक में अलग अलग स्थानों पर बिजली तथा तेज हवा (गति के 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के साथ बौछारों का अनुमान है।

कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा लक्षद्वीप और केरल एवं माहे में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान है, तटीय तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराइकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी स्थानों तथा सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।
दक्षिण पश्चिम एवं समीपवर्ती दक्षिणपूर्व अरब सागर तथा निकटस्थ विषवतरेखीय हिन्द महासागर, मालदीव, कोमोरीन तथा लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल तट से लगे क्षेत्रों में चंडवाती मौसम (हवा की गति के 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) का अनुमान है। दक्षिणपूर्व अरब सागर तथा समीपस्थ लक्षद्वीप-मालद्वीव क्षेत्र और निकटस्थ विषवतरेखीय हिन्द महासागर के ऊपर समुद्र की स्थिति उग्र से बहुत उग्र रहेगी। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव है।
15 मई (दूसरा दिन): झारखंड, पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों तथा सिक्किम, गुजरात, कोंकण एवं गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश एवं यानम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी एवं कराइकल, केरल तथा माहे और लक्षद्वीप के अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति के 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के साथ बौछारों का अनुमान है, जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान तथा मुजफ्फराबाद, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों, असम एवं मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण एवं गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बौछारों का अनुमान है।

कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल एवं माहे अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान है, कुछ स्थानों पर अत्यधिक वर्षा के साथ तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराइकल तथा लक्षद्वीप में भारी से बहुत भारी वर्षा और मध्य महाराष्ट्र (घाट क्षेत्र), कोंकण एवं गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, रायलसीमा तथा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।
दक्षिणपूर्व अरब सागर तथा समीप के लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र, और निकटस्थ विषवतरेखीय हिन्द महासागर, तथा केरल-कर्नाटक तटों से लगे क्षेत्रों में चंडवाती हवा (हवा की गति के 50-60 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) का अनुमान है। दक्षिण महाराष्ट्र एवं गोवा के तटों के साथ चंडवाती हवा (हवा की गति के 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) का अनुमान है। दक्षिण पश्चिम एवं समीपवर्ती दक्षिणपूर्व अरब सागर तथा निकटस्थ विषवतरेखीय हिन्द महासागर के ऊपर चंडवाती हवा (हवा की गति के 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) का अनुमान है। पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर समुद्र की स्थिति उग्र से बहुत उग्र रहेगी। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव है। ज्वारीय लहरों की चेतावनी: खगोलीय ज्वार के ऊपर लगभग 1 मीटर ऊंची ज्वारीय लहरों से 15 एवं 16 मई को लक्षद्वीप के निचले क्षेत्रों के जलमग्न हो जाने की आशंका है।
16 मई (तीसरा दिन): गुजरात राज्य, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी तथा कराइकल, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर तथा विदर्भ और छत्तीसगढ़ में छिटपुट स्थानों पर बिजली गरजने के साथ तेज हवा (गति के 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) और गरज के साथ बौछारों का अनुमान है।

कोंकण एवं गोवा तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा, मध्य महाराष्ट्र (घाट क्षेत्र), तटीय एवं उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी तथा कराइकल, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा तटीय आंध्र प्रदेश एवं यानम तथा रायलसीमा में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।
पूर्व मध्य अरब सागर तथा समीपवर्ती दक्षिणपूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र में अंधड़ चलने का अनुमान है जिसमें हवा की गति के 60-70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। केरल-कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में भी अंधड़ चलने का अनुमान है जिसमें हवा की गति के 60-70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। 16 मई को दक्षिण महाराष्ट्र-गोवा तटों के निकटस्थ क्षेत्रों में अंधड़ चलने का अनुमान है जिसमें हवा की गति के 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। दक्षिण पश्चिम एवं समीपस्थ दक्षिणपूर्व अरब सागर और निकटस्थ विषवतरेखीय हिन्द महासागर के ऊपर चंडवाती हवा जिसकी गति के 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है, चलने का अनुमान है। उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर समुद्र की स्थिति उग्र से बहुत उग्र रहेगी। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने का सुझाव है। ज्वारीय लहरों की चेतावनी: खगोलीय ज्वार के ऊपर लगभग 1 मीटर ऊंची ज्वारीय लहरों से 15 एवं 16 मई को लक्षद्वीप के निचले क्षेत्रों के जलमग्न हो जाने की आशंका है।
17 मई (चौथा दिन) गुजरात क्षेत्र, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय तथा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल तथा माहे और लक्षद्वीप के अलग अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु, पुदुचेरी तथा कराइकल के कुछ स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति के 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के साथ बौछारों का अनुमान है।

कोंकण एवं गोवा के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है, मध्य महाराष्ट्र (घाट क्षेत्र), तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने तथा सौराष्ट्र एवं कच्छ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराइकल में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।
उत्तर पूर्व अरब सागर तथा दक्षिणी गुजरात और दमन एवं दीव के तटों के ऊपर अंधड़ चलने का अनुमान है जिसमें हवा की गति के 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। उत्तर पूर्व अरब सागर तथा गुजरात के तटीय क्षेत्रों में समुद्र की स्थिति उग्र से बहुत उग्र हो सकती है।
18 मई (पांचवां दिन) गुजरात क्षेत्र, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय तथा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल तथा माहे और लक्षद्वीप के अलग अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ-साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु, पुदुचेरी तथा कराइकल के कुछ स्थानों पर बिजली और तेज हवा (गति के 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के साथ बौछारों का अनुमान है।

कोंकण एवं गोवा, सौराष्ट्र एवं कच्छ, केरल और माहे में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है, मध्य महाराष्ट्र (घाट क्षेत्र), तटीय कर्नाटक, अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराइकल में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है।
उत्तर पूर्व अरब सागर तथा दक्षिणी गुजरात और दमन एवं दीव के तटों के ऊपर आंधी़ चलने का अनुमान है जिसमें हवा की गति के 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। उत्तर पूर्व अरब सागर तथा गुजरात के तटीय क्षेत्रों में समुद्र की स्थिति उग्र से बहुत उग्र हो सकती है।
कृपया स्थान विशिष्ट पूर्वानुमान एवं चेतावनी के लिए मौसम ऐप, एग्रोमेट परामर्शी के लिए मेघदूत ऐप तथा बिजली कड़कने की चेतावनी के लिए दामिनी ऐप डाऊनलोड करें और जिला वार चेतावनी के लिए राज्य एमसी/आरएमसी वेबसाइटों को विजिट करें ।

(ग्राफ में विवरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें)

 


Share

Leave a Reply