छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

एन आई टी में आयोजित डेटा साइंस विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट का कार्यक्रम हुआ

एन आई टी में आयोजित डेटा साइंस विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट का कार्यक्रम हुआ
Share

 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रायपुर में संस्थान के कंप्यूटर विज्ञान विभाग द्वारा सोमवार को डेटा विज्ञान विषय पर पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम का शुभांरभ किया गया। यह आयोजन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (ए. आई. टी. सी. ई) के अटल अकादमी द्वारा प्रायोजित किया गया।
डेटा विज्ञान और उसके अनुप्रयोगों पर आधारित इस एफ.डी.पी का लक्ष्य डेटा साइंस जैसे अंतःविषय क्षेत्र के मूल सिद्धांतों एवं इसके विभिन्न पहलुओं और अनुप्रयोगों पर सैद्धांतिक ज्ञान के साथ ही इनका प्रशिक्षण प्रदान करना रहा। इसका मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को डेटा साइंस के उभरते हुए क्षेत्र से परिचित कराना तथा विशाल मात्रा में दिए गए विषम डेटा से मूल्यवान निचोड़ निकालने की प्रक्रिया से जुड़ी बारीकियों से अवगत कराना है।
कार्यक्रम का शुभांरभ दीप प्रज्ज्वलन और अतिथियों को पौधे भेंट कर किया गया। तत्पश्चात डेटा विज्ञान की प्रस्तावना रखी गई। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में आईआईटी भिलाई के डॉ सुभाजित सिद्धांत द्वारा व्याख्यान दिया गया। इस कार्यक्रम के तहत फैकल्टी मेंबर्स और रिसर्च विद्वानों को डेटा प्री प्रोसेसिंग, पाइथॉन, डेटा एनालिसिस, मशीन लरनिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में हैंड्स ऑन सेशन का आयोजन किया गया।
यह आयोजन विशेष रूप से फैकल्टी सदस्यों और अनुसंधान विद्वानों के लिए आयोजित किया गया जिसमें विभिन्न संस्थानों से आए प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस आयोजन का सुचारू समन्वय डॉ दिलीप सिंह सिसोदिया और डॉ प्रदीप सिंह ने किया।
इस मौके पर डॉ.प्रभात दीवान, डीन (छात्र कल्याण) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।


Share

Leave a Reply